Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 1:19 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Heatwave Alert: रेड अलर्ट; गर्मी का सितम अभी नहीं होगा कम! इन 5 राज्यों में 5 दिन के लिए फिर हीटवेव….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

उत्तर भारत के अधिकांश राज्य इन दिनों भीषण लू की चपेट में हैं. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो अगले 5 दिनों तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और यूपी में गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है. आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि इन राज्यों के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर सकता है.

मौसम वैज्ञानिक ने दी जानकारी

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि “वर्तमान में पूरे उत्तर पश्चिम भारत में तापमान सामान्य से ऊपर है और हमने पिछले 2-3 दिनों में इस क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया था. राज्यवार पूर्वानुमान के संबंध में, हमने अगले पांच दिनों के लिए राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने की संभावना है.”

Read More :-Haj Yatra 2024: परिजनों ने माला पहनाकर नम आंखों से किया विदा; जयपुर से हज यात्रियों का पहला जत्था रवाना...

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि पंजाब और हरियाणा में प्रचलित पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन इसके बाद इसमें धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री की वृद्धि होगी. वहीं, पहले ही इन दोनों राज्यों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी कर दिया गया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों के लिए रेड अलर्ट और मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में गर्मी का आलम कुछ ऐसा है कि मानों आसमान आग उगल रहा हो. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, राजधानी और उसके आसपास हवा के पैटर्न में थोड़ा बदलाव आया है. एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा है, जो शुष्क है. यह ट्रफ रेखा उत्तरी राजस्थान से लेकर दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली तक चल रही है, जिसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ रही है.

आईएमडी ने 28 मई तक दिल्ली में गंभीर हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. वहीं इस पूरे
हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

 

 

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर