Explore

Search
Close this search box.

Search

May 18, 2024 10:11 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Business Idea for House Wife : घर पर रहने वाली महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया, होगी मोटी कमाई

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

 अगर आप घर पर रहती हैं और घर से ही कोई बिजनेस (Business Idea)  करके मोटी रकम कमाना चाहती हैं तो आज हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया। जिसमें आप बिना लागत पैसे कमा सकती हैं।

तो चलिए जानते हैं घर पर रहने वाली महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया क्या हैं।

दिखा सकती हैं पढ़ाई का हुनर (Home Tusion) 

सबसे पहला बिजनेस आइडिया (Business Idea) जो हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं उसमें आता है पढ़ाई बेस। अगर आपको लगता है कि आपका पढ़ाई में इंट्रेस्ट है तो इस कंडीशन में आप अपनी घर पर छोटे बच्चों की ट्यूशन शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आप छोटी क्लासेस से शुरुआत करें। इसके बाद अगर आपको इसका फीडबैक अच्छा मिलता है तो आप इसमें बड़ी क्लासेस भी ले सकते हैं।

आपको ध्यान रखना है कि आज कल टेक्नोलॉजी का युग है। बच्चे भी आजकल यूट्यूब से नई-नई चीजें सीख रहे हैं। इसलिए आपको नई तकनीक के साथ पढ़ाई को इंट्रेस्टिंग बनाना होगा।

गर्मियों में क्राफ्टिंग क्लासेस (Crafting Classes) 

अगर आप क्राफ्टिंग का शौक रखते है। आपके दिमाग में हमेशा कुछ नया करने का आइडिया आता रहता है तो ऐसे में आप गर्मियों में छुट्टियों में क्राफ्टिंग क्लासेस शुरू कर सकते हैं।

आपको ध्यान रखना है कि स्कूल की गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं ऐसे में आप इन क्राफ्टिंग क्लासेस आफ लाइन कर रहे हैं तो अच्छी बात है, लेकिन इसके लिए आप आनलाइन विकल्प भी देख सकते हैं।

गर्मियो में अक्सर बच्चों को घर से बाहर भेजना लोग पसंद नहीं करते। शाम का समय बच्चे खेलना चाहते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आनलाइन क्लासेस का विकल्प भी अपने पास रखें।

क्लाउड किचिन (Cloud Kitchen) 

घर में रहने वाली महिलाओं के लिए क्लाउड किचिन (cloud kitchen) आज के समय में सबसे अच्छा विकल्प होता है। अगर आप खाना बनाने की शौकीन हैं और घर से ही फूड डिलेवरी का काम करना चाहती हैं तो ऐसे में ये आपके पास क्लाउड किचिन एक अच्छा विकल्प है।

इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि आप जिस रेसिपी को सबसे अच्छे से बनाते हैं मैन्यू में उन्हें शामिल कर सकते हैं।

आपको ध्यान रखना है कि जहां आप रह रहे हैं वहां उसके आसपास आपके कस्टमर कैसे हैं। मान लीजिए आप जहां रह रहे हैं वहां स्टूडेंट ज्यादा हैं या वर्किंग पर्सन (Food for Workers) ज्यादा हैं। उनकी च्वाइस के आधार पर आपको अपना मेनू तैयार करना होगा।

बच्चों के प्रोजेक्ट (Kids Project) 

स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां (Summer Vaccatin) चल रही हैं। स्कूलों से बच्चों को हॉलिडे होमवर्क दिए गए हैं। जिसमें प्रोजेक्ट्स (School Projects) भी शामिल होते हैं। ऐसे में अगर आपका इंट्रेस्ट क्राफ्टिंग में है तो आप बच्चों के प्रोजेक्ट आर्डर पर तैयार कर सकते हैं।

घर पर डे-केयर (Day Care) 

अगर आपके पास लागते के लिए पैसे नहीं है आप बच्चों को अच्छे से संभाल सकती हैं तो ऐसे में आपके पास घर पर ही डे-केयर का अच्छा विकल्प है। शुरुआत में आप ज्यादा नहीं कुछ एक दो बच्चों के साथ वर्किंग वूमेन्स (Working Women Stroy Idea) के बच्चों को संभालने का काम शुरू कर सकती हैं। घर पर थोड़े बहुत खिलौने और खुला स्पेस हो इस बात का ध्यान रखें। ताकि बच्चों को खेलने मिल सके। इसकी शुरुआत में आप डे-केयर का रेट कम रखें। क्योंकि प्रोफेशनली डे-केयर की अपेक्षा आप यदि घर बच्चों की केयर करेंगी तो इसमें लागत कम आएगी।

गार्डनिंग (Gardening) 

यदि आपको गार्डनिंग का शौक है तो आसपास की कॉलोनी में आप लोगों को गार्डनिंग टिप्स (Gardening Tips) दे सकती हैं। साथ ही घर के गार्डन (Gher ka Garden) में पौधे तैयार करके इसे सेल कर सकती हैं। यह कम लागत वाला बिजनेस है। साथ ही मुनाफा भी अच्छा देता है।

पौधों को ग्रो करने के लिए होममेड कंपोस्ट (home made compost) सबसे अच्छी मानी जाती हैं। ऐसे में आप घर के किचिन वेस्ट (kitchen waste) से खाद बनाकर इसे सेल कर सकते हैं। ये बिना लागत के आपको अच्छा मुनाफा दे सकती है।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर