Explore

Search
Close this search box.

Search

June 23, 2024 5:22 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

प्रेरणा उत्सव : पीएम श्री स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय मावली में जिला स्तरीय प्रतियोगिता आज

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

उदयपुर, 8 जनवरी।  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्कूली शिक्षा संस्थान प्रेरणा विद्यालय वडनगर से प्रारंभ की गई प्रायोगिक ज्ञान एवं अनुभवात्मक ज्ञान यात्रा के तहत भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें जवाहर नवोदय विद्यालय के पीएम श्री स्कूल में कक्षा 9 से 12 तक के 24 विद्यार्थियों ने भाग लिया, प्रतियोगिता में अभियांश सिंह एवं ध्रुवी चौबीसा का चयन किया गया।
प्राचार्य डॉ. महबूब अली ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत जिले के केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, राजस्थान सरकार के राजकीय एवं मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में भी प्रेरणा उत्सव विद्यालय स्तर पर मनाया जा रहा है। जिसमें विद्यार्थियों का प्रेरणा पोर्टल पर 1621 रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, जिनकी जिला स्तरीय प्रतियोगिता जवाहर नवोदय विद्यालय, मावली में 9 जनवरी को आयोजित की जाएगी।
प्राचार्य ने बताया कि प्रेरणा विद्यालय एक ऐसा संस्थान है जहां माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के बचपन की शिक्षा दीक्षा सम्पन्न हुई थी, उसी विद्यालय के द्वारा इतिहास का नवाचार से मेल एवं परम्परा को भविष्य केन्द्रित शैक्षिक अनुभव में सहज रूप से बुना जाएगा एवं विद्यार्थियों के लिए एक ऐसी यात्रा होगी, पारंपरिक शिक्षा की सीमाओं को पार करती है एक ऐसी यात्रा जो विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को प्रज्ज्वलित करती है एवं विद्यार्थियों को अन्वेषण के एक अनोखे मार्ग पर ले जाती है, यह एक नवीन और अग्रणी अवधारणा है जो पारंपरिक शिक्षण से इतर इस तथ्य पर आधारित है, जिसमें वास्तविक शिक्षा पाठ्यपुस्तकों एवं कक्षाओं तक सीमित नहीं है इस पाठ्यक्रम के केन्द्र में मूल्य आधारित शिक्षा का दर्शन है जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के मूल तत्वों में से एक है।
प्रेरणा विद्यालय विद्यार्थियों को पांच दिवसीय यात्रा कार्यक्रम के माध्यम से नवीनतम तकनीक और व्यावहारिक गतिविधियों के माध्यम से इन मूल्यों को अनुभव और आत्मसात करने का अवसर प्रदान करेगा। जो प्रेरणा संस्थान के द्वारा देश के सभी जिलों से कक्षा 9 से 12 तक के चयनित विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है, जिसकी नोडल ऐजेन्सी जिले के नवोदय विद्यालय को सौपी गई है, जहां पर जिले के लगभग 400 चयनित विद्यार्थी प्रेरणा उत्सव में भाग लेंगे, जहां दो विषयों पर प्रतियोगिता होग

Author: Niraj goswami

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर