Explore

Search
Close this search box.

Search

April 14, 2024 10:30 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Poison Garden: अजब – गजब ! दुनिया का सबसे जहरीला गार्डन, जहां पहुंचते ही बेहोश हो जाते हैं लोग, फूलों को छू ल‍िया तो जान जाना तय

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

डॉक्‍टर सुबह-शाम गार्डन में सैर की सलाह देते हैं, ताकि अच्‍छी हवा मिले और स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रहे . लेकिन दुनिया में एक गार्डन ऐसा भी है, जहां आप नहीं जाना चाहेंगे. क्‍योंक‍ि अगर गलती से भी चले गए तो तुरंत बेहोश हो जाएंगे. और अगर क‍िसी पौधे को छू ल‍िया तो जान जाना तय मान‍िए. यही वजह है क‍ि बिना गाइड के इस गार्डन में जाने पर रोक है. आइए जानते हैं क‍ि आख‍िर यहां ऐसा है क्‍या?

जयपुर में अप्रूवड प्लॉट मात्र 7000/- प्रति वर्ग गज 9314188188

हम बात कर रहे इंग्‍लैंड के नॉर्थम्बरलैंड  में स्‍थ‍ित ‘अलन्विक पॉइजन गार्डन ‘ (Poison Garden) की. इस बगीचे में 100 बेहद जहरीले पौधे लगाए गए हैं. ये इतने खतरनाक हैं क‍ि अगर कोई गलती से भी इन्‍हें छू ले तो जान जा सकती है. लेकिन फ‍िर भी हर साल लाखों लोग यहां आते हैं.

गार्डन के बाहर काले रंग का लोहे का गेट है, ज‍िस पर साफ-साफ ल‍िखा हुआ है कि ये पौधे आपकी जान भी ले सकते हैं. इसल‍िए इन्‍हें कतई न छुएं. ध्‍यान रखें क‍ि यह चेतावनी कोई मजाक नहीं है. इन काली लोहे की सलाखों के पीछे दुनिया का सबसे घातक उद्यान है.

पॉइज़न गार्डन को 2005 में बनाया गया. मकसद था इन पौधों के बारे में लोगों को जानकारी देना, ताकि लोग इनसे दूर रहें. यही वजह है कि जब भी कोई पर्यटक यहां घूमने के ल‍िए आता है तो उसे पहले सुरक्षा ब्रीफ‍िंंग दी जाती है. बताया जाता है कि गार्डन में क‍िसी भी चीज को न छुएं. चखने या सूंघने की कोश‍िश न करें.

इसके बावजूद कई लोग यहां चलते-चलते बेहोश जाते हैं. एक्‍सपर्ट के मुताबिक, कुछ पौधों से परागकण बाहर आते हैं, जो उड़कर लोगों की सांसों के जर‍िये अंदर चले जाते हैं और उन्‍हें बीमार कर देते हैं. कुछ पौधों से जहरीला धुआं भी न‍िकलता है, जो काफी घातक होता है.

यहां उगाए जाने वाले खतरनाक पौधों में से एक मॉन्कशूड या वुल्फ्स बैन है, जिनसे एकोनिटाइन नामक जहरीला पदार्थ निकलता है. यह एक न्यूरोटॉक्सिन और कार्डियो टॉक्सिन होता है, जो आपके तंत्र‍िका तंत्र को पंगु बना देता है. यहां सबसे जहरीला पौधा रिसिन है, जो राइसिन नाम का टॉक्सिन न‍िकालता है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इसे दुनिया का सबसे जहरीला पौधा मानता है

आप जानकर हैरान होंगे क‍ि इतने जहरीले पौधे होने के बावजूद यहां सालभर में 8 लाख से ज्‍यादा टूरिस्ट आते हैं. लगभग 14 एकड़ क्षेत्र में फैले इस बागीचे में लगभग 7000 पौधे हैं, इनमें 100 से ज्‍यादा बेहद जहरीले पौधे हैं. इन फूलों को सूंघना तथा तोड़ना मना है. आप इनके पत्‍ते को गलती से भी चबा गए तो तंत्रिका तंत्र पर सीधा हमला करते हैं.

एक्‍सपर्ट के मुताबिक, इस गार्डन में लैबर्नम नाम का एक पौधा है. इसके पीले फूल आपको मोह‍ित कर सकते हैं. लेकिन इसमें साइटिसिन नामक जहर होता है. पेड़ इतना जहरीला है कि अगर इसकी एक शाखा फर्श पर गिर जाए और कई महीनों तक वहीं पड़ी रहे, बाद में कोई कुत्‍ता खा ले, तो उसे बचाना मुश्क‍िल होगा.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर