Explore

Search
Close this search box.

Search

May 25, 2024 1:45 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

MP Board: एमपी Board कक्षा 10वी का रिजल्ट हुआ जारी, यहाँ से चेक करें

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड के द्वारा प्रतिवर्ष के अनुसार 2024 में भी कक्षा दसवीं के लिए विशेष परीक्षा आयोजित करवाई गई है जिसके तहत विद्यार्थियों ने 5 फरवरी से 28 फरवरी 2024 तक परीक्षा में अपने निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर उपस्थिति दी है। एमपी बोर्ड के कक्षा दसवीं के नतीजे तैयार करवाए जाने का समय आ चुका है क्योंकि परीक्षा को आयोजित हुए एक माह का समय पूरा होने के कगार पर है।

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188

एमपी बोर्ड 10वी रिजल्ट के लिए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड के द्वारा महत्वपूर्ण तिथि भी रिलीज कर दी गई है जिसके दौरान ही दसवीं के नतीजे विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाए जाएंगे। परीक्षा परिणाम जारी किए जाने को लेकर निश्चित तिथि की घोषणा करवाई जाने पर राज्य के विद्यार्थियों के बीच काफी गंभीर माहौल है क्योंकि कक्षा दसवीं का परिणाम उनके लिए काफी महत्वपूर्ण है।

मध्य प्रदेश राज्य की दसवीं के नतीजे ऑनलाइन माध्यम से महत्वपूर्ण वेबसाइट एमपीबीएसई पर प्रकाशित करवा दिए जाएंगे जिस पर विद्यार्थी अपनी जानकारी को लोगिन करने के बाद अपनी प्रदर्शन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए जारी करवाई जाने वाले आगामी रिजल्ट से संबंधित महत्वपूर्ण अपडेट प्राप्त करना आवश्यक है।

Good News: यूरोपीय यूनियन ने भारतीय नागरिकों के लिए बदले वीजा के नियम, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

MP Board 10th Result 2024

एमपी बोर्ड 10वी रिजल्ट के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के 15 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है तथा उनके लिए परीक्षा समाप्त होने के बाद से ही परीक्षा परिणाम का इंतजार है। बोर्ड की कक्षाओं के उत्तर पुस्तिकाओं की जांच पूरी हो होने बाली है तथा विद्यार्थियों के प्रदर्शन के आधार पर उनके रिजल्ट जारी करवाए जाने की तैयारी भी निश्चित तिथि के दौरान तक पूरी करवा दी जाएगी।

पिछले वर्ष एमपी बोर्ड 10वी की परीक्षा में लगभग 81% से अधिक छात्र-छात्राओं ने सफलता प्राप्त की थी तथा पिछले वर्ष का स्कोर राज्य में काफी अच्छा रहा है। मध्य प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए इस वर्ष का स्कोर परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद ही पता चल चल सकेगा क्योंकि सभी जिलों की गणना के अनुसार ही 2024 का परीक्षार्थियों का सफलता का स्कोर प्राप्त हो सकेगा।

एमपी बोर्ड 10वी रिजल्ट तिथि घोषित

एमपी बोर्ड 10वी रिजल्ट घोषित करवाया जाने के लिए मध्य प्रदेश शिक्षा परिषद के द्वारा महत्वपूर्ण तिथि जारी करवा दी गई है। विद्यार्थियों के लिए कक्षा दसवीं का परिणाम 24 अप्रैल को जारी करवाए जाने की अपडेट सामने रखी गई है तथा इस स्थिति के माध्यम से विद्यार्थियों का रिजल्ट का इंतजार समाप्त होगा तथा भी अपने परीक्षा परिणाम की स्थिति आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Princess of Ayodhya: अयोध्या की राजकुमारी अपने सपनों के राजकुमार से मिलने पहुंची कोरिया, तय किया समुद्र में 4500 किलोमीटर का सफर

2024 की बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों के लिए सुविधा

मध्य प्रदेश में कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत परीक्षार्थियों के लिए विशेष सुविधा दी जा रही है इसके अंतर्गत ऐसे विद्यार्थी जो अपने निर्धारित विषय में से किसी एक विषय में कमजोर है उनके लिए उस विषय के अंकों को छोड़कर बाकी निर्धारित विषयो अंकों पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। जो विद्यार्थी एक विषय में कमजोर है उनके लिए यह सुविधा काफी लाभदायक साबित होने वाली है।

बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए सफलता प्राप्त करने हेतु अंक

एमपी बोर्ड एग्जाम 2024 के अंतर्गत सभी विद्यार्थियों के लिए प्रश्न पत्र शिक्षा परिषद बोर्ड के द्वारा जारी किए गए हैं जिनमें विद्यार्थियों के लिए उनके सिलेबस से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न जैसे बहुविकल्पीय अतिलघु, लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों का समावेश किया गया है। विद्यार्थियों के लिए अपने सभी विषयों में न्यूनतम 33 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है क्योंकि सभी विषयों के 33 अंकों को जोड़कर उनकी फाइनल परसेंटेज तैयार की जाएगी। विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के अंतर्गत पासिंग मार्क्स 33% निर्धारित किए गए हैं।

एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं के लिए विशेष सूचना

एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं में अध्ययन कर रहे हैं विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है कि जिन्होंने परीक्षा में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है तथा जारी किए गए रिजल्ट के अंतर्गत अगर भी सफलता प्राप्त करते हैं तो उनके लिए इंटर की कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा जो विद्यार्थी परीक्षा में एक या दो विषय में फेल होते हैं उनके लिए कंपार्टमेंट परीक्षा भी आयोजित करवाई जाएगी जिसके अंतर्गत अपने परीक्षा वर्ष को बचा सकते हैं तथा निर्धारित दो विषयों की परीक्षा फिर से दे सकते हैं।

मध्य प्रदेश शिक्षा परिषद के द्वारा कक्षा दसवीं के असफल विद्यार्थियों के लिए पुनः कक्षा में अध्ययन करने का मौका दिया जाएगा ताकि जो विद्यार्थी किसी कारणवश परीक्षा में सफल नहीं हो सके हैं फिर से अध्ययन करके आगामी कक्षा में प्रवेश प्राप्त कर सके तथा अगले वर्ष परीक्षा में अच्छे अंकों से सफलता प्राप्त कर सके।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वी का रिजल्ट कैसे चेक करें?
  • एमपी बोर्ड 10वी रिजल्ट जारी किए जाने पर चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट चेक करने हेतु महत्वपूर्ण लिंक दी जाएगी उस पर क्लिक कर देना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके लिए स्क्रीन पर अगला पेज दर्शाया जाएगा।
  • प्रदर्शित पेज में आपको अपने परीक्षा से संबंधित रोल नंबर एवं अपनी जन्म तारीख को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • महत्वपूर्ण जानकारी को भरने के बाद आपको उपस्थित सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस प्रकार से आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा जिसमें आप अपने प्राप्तांक की इत्यादि महत्वपूर्ण जानकारी देख सकते हैं।
एमपी बोर्ड का रिजल्ट

एमपी बोर्ड के कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं को राज्य के मुख्य निरीक्षकों के द्वारा जांचा जा रहा है। विद्यार्थियों के लिए परीक्षा परिणाम के नतीजे जल्द ही सामने आएंगे। अगर आपने भी इस वर्ष 2024 के अंतर्गत कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा दी है तो आपके लिए लेकिन उपलब्ध जानकारी काफी महत्वपूर्ण है। 24 अप्रैल को कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम दोपहर के समय ऑनलाइन वेबसाइट कॉन्फ्रेंस मीटिंग के जरिए जारी किया जाएगा।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर