Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 3:42 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

हेयरफॉल हो जाएगा कम……’झड़ते बालों को बचाना है तो रोज खाएं ये 2 चीजें…….’

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

बालों का झड़ना आज के दौर में एक बड़ी समस्या है. थोड़ा बहुत बालों का गिरना सामान्य है लेकिन जब बाल ज्यादा झड़ने लगे तो यह चिंता का विषय बन जाता है. बालों के झड़ने को रोकने के लिए लोग तेल, हेयर सीरम से लेकर दवाएं जैसे कई तरीके आजमाते हैं लेकिन एक बात को वो नजरअंदाज कर देते हैं और वो है आहार. पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है. अगर आप सही और पौष्टिक आहार लेने का सेवन करते हैं तो आपको बालों के झड़ने से मुक्ति मिल सकती है. साथ ही आपके बाल सुंदर भी हो सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे तीन फूड्स बता रहे हैं जो हेयरफॉल रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Business Ideas: मोटा है मुनाफा जल्द उठाएं फायदा……’इस नए बिजनेस के लिए मोदी सरकार करेगी आपकी मदद……’

फलों का सेवन

शरीर के साथ ही फल बालों के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं. सभी प्रकार के फल ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्किन और बालों को हेल्दी रखते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए विटामिन सी और ई से भरपूर बेरी, चेरी, संतरा, अंगूर आदि फलों का सेवन करना चाहिए. इन फलों का सेवन करने से आपके स्कैल्प को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा मिलेगी.

ड्राई फ्रूट और सीड्स

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. इनमें प्रोटीन, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम और विटामिन ई होता है जो बालों को मजबूत और उनका झड़ना रोकता है. अखरोट बादाम फ्लैक्सीड चिया सीड को अपने आहार में जरूर शामिल करें. नट्स और सीड में पाए जाने वाले तत्व आपके बालों को मजबूत करते हैं.

हरी सब्जियां

फलों की तरह ही हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां भी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो बालों को झड़ने से रोकती हैं. गोभी, पालक, कोलार्ड्स जैसी सब्जियों में विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है. एक कप पके हुए पालक में लगभग 6 मिलीग्राम आयरन होता है. यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो मजबूत, स्वस्थ बालों के लिए बेहद जरूरी होता है. इसलिए रोजाना हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें. यह आपके शरीर, स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छी होती हैं.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर