Explore

Search
Close this search box.

Search

July 15, 2024 2:43 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Business Ideas: मोटा है मुनाफा जल्द उठाएं फायदा……’इस नए बिजनेस के लिए मोदी सरकार करेगी आपकी मदद……’

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Jute Farming Business Ideas: देश में किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई शानदार योजनाओं का संचालन कर रही हैं। हालांकि, देश में कई किसान अब पारंपरिक खेती के साथ-साथ नकदी खेती को करना भी पसंद कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको एक बेहद ही शानदार खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी बंपर कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको जूट की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं। हाल ही में भारत सरकार ने जूट का रकबा बढ़ाने और किसानों को बेहतर दाम दिलाने के लिए जूट की कीमतों में इजाफा किया है। ऐसे में जूट की खेती के माध्यम से किसान अपनी बंपर कमाई कर सकते हैं। आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि जूट की खेती गेहूं और सरसों की कटाई के बाद मार्च और अप्रैल महीने में की जाती है। ऐसे में इस दौरान इसकी खेती करके आप अपनी शानदार कमाई कर सकते हैं।

अमरनाथ यात्रा: चार दिनों में 74,000 से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन…..

जूट की गिनती नकदी फसलों में की जाती है। यह एक खास तरह का लंबा और चमकदार पौधा होता है। इसके रेशे को एकत्र करके एक मोटा धागा बनाया जाता है। 

अनाज को पैक करने के लिए जिन बोरियों को इस्तेमाल में लाया जाता है। उन्हें जूट की मदद से ही बनाया जाता है। इसके अलावा कई तरह के सजावटी सामानों को भी इसकी मदद से बनाया जाता है।

भारत के पूर्वी हिस्से में बड़े पैमाने पर किसान जूट की खेती करते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने जूट की कीमतों में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। ऐसे में जूट की खेती करके किसान अपनी बंपर कमाई कर सकते हैं।

ऐसे में किसानों के लिए जूट की खेती कमाई का एक शानदार विकल्प बन सकता है। दुनिया भर में जितना जूट का उत्पादन होता है। उसमें 50 फीसदी हिस्सा भारत का है।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर