Explore

Search
Close this search box.

Search

March 3, 2024 7:31 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Dholpur News: सख्त कार्यवाही से नाकाम होंगे अवैध खनन कर्ताओं के मंसूबे-जिला कलक्टर

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

धौलपुर, 12 जनवरी। अवैध खनन के विरुद्द सख्त कार्यवाही करते हुए जिला कलक्टर श्रीनिधि बीटी के निर्देशन में वन विभाग द्वारा रमदा वनखंड के संरक्षित वन क्षेत्र में पहुँचकर 2 हाइड्रालिक लिफ्ट मशीन, वायर सॉ मशीन, कम्प्रेशर सहित खनन में प्रयुक्त होने वाली भारी मशीनरी जब्ती की कार्यवाही की गई है। शुक्रवार को रमदा वनखंड क्षेत्र में अवैध खनन के विरुद्ध कार्यवाही करने के उद्देश्य से जिला कलेक्टर, उप वनसंरक्षक एवं उप वन संरक्षक वन्यजीव एवं उपखंडाधिकारी बसेड़ी के साथ पहुँचे। वन क्षेत्र में रमदा मंदिर के पास माइनिंग पिट्स बने पाये गये। आसपास के क्षेत्र में वन विभाग की टीमों से जांच करवाई गई तो हाइड्रॉलिक लिफ्ट मशीन सहित खनन में लिप्त अन्य मशीनें पाई गईं। जिला कलक्टर के निर्देश पर तुरंत मौका स्थल पर मौका फर्द बनाकर जब्ती की कार्यवाही करवाई गई। जिला कलेक्टर ने मौका स्थल पर जेसीबी बुलाकर रास्ता ब्लॉक करने की कार्यवाही शुरु करवाई एवं शेष सभी रास्तों को ब्लॉक करने, माइनिंग पिट्स को ध्वस्त करने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने कहा कि वन विभाग संपूर्ण क्षेत्र में मार्किंग करें एवं किसी भी गतिविधि पर सख्त निगरानी रखे। उन्होंने उपवन संरक्षक को क्षेत्र में वॉच टावर बनाकर निगरानी रखने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि वन क्षेत्र में तत्काल वन विभाग चौकी स्थापित करें। क्षेत्र में तुरंत ड्रोन इमेजिंग करवाई जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी प्रकार के निगरानी तंत्र को मजबूत करते हुए सख्त निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि जैक हैमर से खनन क्षेत्र को ध्वस्त किया जाए और माइनिंग पिट्स में बने फेस को खराब किया जाये ताकि अवैध रूप से खनन किए जाने वाले पत्थर का वाणिज्यिक उपयोग ना हो। जिला कलेक्टर ने उपखंड अधिकारी एवं एवं तहसीलदार बसेड़ी को ऐसे लोगों के विरुद्ध करवाई कार्रवाई करने के निर्देश दिए जिन्होंने कृषि भूमि पर अवैध रूप से उत्खनन किए गए पत्थर का भंडारण कर रखा है। 

सभी मशीनों को वन क्षेत्र में अवैध खनन करते हुए पाये जाने पर वन संरक्षण अधिनियम 1953 की धारा 29,32,33 का स्पष्ट उल्लंघन करने पर जब्त किया गया। मौका पंचनामा बनाया गया एवं उपस्थित अधिकारियों के हस्ताक्षर मौके पर ही करवाये गये।

जिला कलक्टर ने कहा कि जब्ती की कार्यवाही अवैध खनन में लिप्त व्यक्तियों के मंसूबों को नाकाम करेगी। जिला प्रशासन वन विभाग के साथ अवैध खनन के विरुद्ध लगातार कार्यवाही जारी रखेगा। इस मौके पर उप वनसंरक्षक वन्य अनिल यादव, उप वन संरक्षक किशोर गुप्ता, माइनिंग इंजीनियर मुकेश मंगल सहित वन विभाग की टीमें एवं अन्य उपस्थित रहे।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर