Explore

Search
Close this search box.

Search

May 18, 2024 9:20 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

कैब्स पैराफोर्स ने लॉन्च की टैक्सी सर्विस, सेवानिवृत्त सैनिकों एवं पुलिस कर्मियों को कैब कैप्टन बनाकर किया जाएगा सशक्त

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

नई दिल्ली: सेना, अर्धसैनिक बलों और पुलिस सेवा से सेवानिवृत्त हुए जवानों को सशक्त करने के उद्देश्य से स्थापित की गई कंपनी कैब्स पैराफोर्स ने अपनी टैक्सी सर्विस लॉन्च कर दी है।

कंपनी ने 23 अप्रैल को नई दिल्ली स्थित कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कैब सर्विस शुरू करने का एलान किया। इस दौरान प्रतिष्ठित मुक्केबाज दीपक पुनिया और योगेश्वर दत्त तथा मॉन्टेनीग्रो की राजदूत जेनिस दरबारी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। पहले चरण में दिल्ली-एनसीआर और हैदराबाद में कैब सर्विस शुरू की जाएगी।

विभिन्न कैब सेवाओं के माध्यम से विशेषरूप से रात में सफर करने वाली महिला यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सार्थक विमर्श की कमी देखने को मिलती है। हालांकि पिछले कुछ वर्षों में ऐसी महिलाओं के साथ आपराधिक कृत्य के कई मामले सामने आए हैं।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए कैब्स पैराफोर्स ने पहली ऐसी कैब सर्विस शुरू की है, जिसमें कैब कैप्टन के रूप में सेना, अर्धसैनिक बलों और पुलिस से सेवानिवृत्त हुए जवानों को ही नियुक्त किया जाएगा, जिससे यात्रियों की अधिकतम सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

कैब्स पैराफोर्स ने सुरक्षा के कई कदम उठाए हैं। इसकी गाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ ऑनबोर्ड सिक्योरिटी कैमरा और जीपीएस सेंसर लगाए गए हैं, जिससे यात्रियों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित होगी। साथ ही कंपनी ने यह प्रावधान भी किया है कि पिकअप पॉइंट से चलने के बाद गंतव्य पर पहुंचने से पहले कैब कहीं भी पांच मिनट से ज्यादा नहीं रुकेगी। इससे भी अतिरिक्त सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

इसके अलावा कैब्स पैराफोर्स की गाड़ियों में पहली बार बिल्ट-इन थ्रेट डिटेक्टर भी लगा है, जो खतरे को भांपकर यात्रियों एवं कैप्टन को सुरक्षित रखेगा।

कैब सर्विस की लॉन्चिंग पर कैब्स पैराफोर्स के संस्थापक एवं निदेशक दीपक मुद्गल ने कहा, ‘कैब्स पैराफोर्स की टैक्सी सर्विस की लॉन्चिंग के साथ हमारा प्रयास है कि कहीं से भी और किसी भी समय सफर करते हुए यात्री हमारी कैब्स में सुरक्षित अनुभव करें।

हमें भरोसा है कि हमारी इस पहल से विशेष रूप से टैक्सी इंडस्ट्री में महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराध में कमी आएगी।’

आगे इस सर्विस को विस्तार देने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘अभी हम हैदराबाद और दिल्ली में अपनी सर्विस शुरू कर रहे हैं। आगे चलकर इसे अन्य शहरों में भी विस्तार दिया जाएगा, जिससे देश में यात्रा का सुरक्षित माहौल बने।’

इसके अतिरिक्त कैब्स पैराफोर्स सेवानिवृत्त जवानों को पुनः रोजगार के विविध अवसर प्रदान करते हुए उन्हें सशक्त कर रही है, जिससे सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें अलग-थलग न महसूस हो।

विजेन्द्र कुमार सैनी
Author: विजेन्द्र कुमार सैनी

बसवा संपर्क सूत्र 8209111390

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर