Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 1:32 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Business Idea: सरकारी मदद से रोजाना करें अंधाधुंध कमाई; डेयरी फॉर्म के बिजनेस में पैसा कमाने का जबरदस्त मौका….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Dairy Farm Business Idea: डेयरी फार्मिंग बिजनेस के लिए सरकार से सब्सिडी भी मिलती है।

आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिसमें कभी मंदी नहीं आती। मंदी में भी इस बिजनस में डिमांड पर कोई बड़ा असर नहीं पड़ता है। ये डेयरी फार्मिंग का (Dairy Farming) बिजनेस है। इसमें आप दूध का उत्पादन कर के तगड़ी कमाई (profit in Dairy Farming Business) कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी (subsidy in Dairy Farming Business) भी मिलती है। डेयरी फार्मिंग से हर साल किसान लाखों की कमाई कर सकते हैं। कई राज्य सरकार किसानों की मदद के लिए गाय और भैंस के खरीदने पर अच्छी खासी सब्सिडी सरकार मुहैया कराते हैं।

डेयरी फार्मिंग बिजनेस (Dairy Farming Business) शुरू करने के लिए जरूरी है कि आप बेहतर नस्ल की गाय-भैंस खरीदें और उसकी देखभाल और खान-पान का ध्यान रखें। इसका फायदा यह होगा कि आपका पशु अधिक दिनों तक स्वस्थ रहेगा। जिससे दूध का उत्पादन बढ़ेगा।

Read More :- Current Affairs Today: इस दुनिया की सबसे ऊंची वेधशाला होने के लिए “गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड” से सम्मानित किया गया है; टोक्यो विश्वविद्यालय ने किया अटाकामा वेधशाला का उद्घाटन…..

कैसे शुरू करें डेयरी फार्मिंग का बिजनेस?

डेयरी फार्मिंग का बिजनेस आप उस जगह शुरू कर सकते हैं। जहां दूध की डिमांड बहुत ज्यादा रहती है। इसके साथ ही यह समझें कि उस जगह पर गाय या भैंस किस दूध की डिमांड ज्यादा है। उसी हिसाब से गाय या भैंस खरीदें। अगर आप भैंस खरीदते हैं तो ध्यान रखें कि मुर्रा नस्ल की ही भैंस खरीदें। यह बहुत अच्छी मात्रा में दूध देती हैं। इसका फायदा यह होगा कि अधिक मात्रा में दूध का प्रोडक्शन होने लगेगा। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि इन गायों और भैंसों को बांधने के लिए पर्याप्त जगह रखें। इसे शुरू करने के लिए शुरुआती दौर में कम गायों या भैंसों का चयन करना होगा। मांग के आधार पर बाद में जानवरों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

डेयरी फॉर्म के लिए कितनी मिलेगी सब्सिडी?

डेयरी बिजनस के लिए सरकार की तरफ से 25 से 50 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है। यह सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है। हर राज्य में कोई न कोई दुग्ध सहकारी समिति है, जो किसानों की दूध उत्पादन से आय बढ़ाने में मदद करती है। अगर आप भी डेयरी फार्मिंग करना चाहते हैं तो अपने राज्य की दुग्ध सहकारी समिति में संपर्क करें और पता करें कि किन दस्तावेजों की जरूरत होगी।

डेयरी फार्मिंग के बिजनेस से करें मोटी कमाई

अगर आपको 10 गायों से 100 लीटर मिलता है तो आपका मुनाफा इस बात पर निर्भर करेगा कि आप दूध कैसे बेचते हैं। अगर दूध सरकारी डेयरी पर बेचेंगे तो आपको प्रति लीटर करीब 40 रुपये मिलेंगे। वहीं निजी तौर पर दुकानों या आस-पास के शहरों की बड़ी-बड़ी सोसायटी में सीधे बेचते हैं तो आपको प्रति लीटर 60 रुपये तक मिलेंगे। अगर हम दोनों का औसत निकाल लें तो आप प्रति लीटर दूध 50 रुपये में बेच सकते हैं। इस तरह 100 लीटर दूध का मतलब हो गया कि आपकी रोजाना की आय 5000 रुपये होगी। यानी महीने में 1.5 लाख रुपये की आसानी से कमाई हो जाएगी।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर