Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 12:23 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Current Affairs Today: इस दुनिया की सबसे ऊंची वेधशाला होने के लिए “गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड” से सम्मानित किया गया है; टोक्यो विश्वविद्यालय ने किया अटाकामा वेधशाला का उद्घाटन…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

क्या आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं. अगर हां तो आपके लिए ये फायदे की बात है. क्योंकि न्यूज नेशन लेकर आया है. डेली करेंट अफेर्अस सीरीज जिसके जरिए आप केवल 10 मिनट में जरूरी खबरे पढ़ सकते हैं. यूपीएससी, स्टेट पीसीएस, एसएससी जैसी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए ये काफी मददगार होगा. करेंट अफेर्अस की तैयारी के लिए अक्सर न्यूज पेपर, मैगजीन पढ़ने की सलाह दी जाती है. अखबार में जरूरी खबर के साथ-सात आपको पूरी न्यूज पेपर ही पढ़ना पड़ता है, इससे काफी समय की बर्बादी होती है. चलिए जानते हैं आज का करेंट अफेर्अस.

1.चीन ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के राजनीतिक दर्शन के आधार पर एक बड़ा भाषा मॉडल (LLM) विकसित किया है, जिसे चैटGPT जैसे प्लेटफार्मों के लिए ‘सुरक्षित और विश्वसनीय’ पर खरा उतरेगा.

2.बंगाल की खाड़ी में चक्रवात रेमल एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों तक पहुंच जाएगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चक्रवात की भविष्यवाणी करते कहा है कि यह 25 मई की सुबह तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान बन जाएगा और 26 मई की शाम तक पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच टकराएगा.

Alwar News: बनीं राजस्थान टॉपर; अलवर की प्राची ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, हर सब्जेक्ट में 100 में से 100 नंबर….

3.अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने रिलायंस फाउंडेशन और अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन के सहयोग से “लेट्स मूव इंडिया” अभियान शुरू किया है. इसका उद्देश्य होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए जाने वाले ओलंपियनों का जश्न मनाना और सभी को शारीरिक गतिविधि में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है.

4.टोक्यो विश्वविद्यालय ने अटाकामा वेधशाला (TAO) का उद्घाटन किया है. इस दुनिया की सबसे ऊंची वेधशाला होने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से सम्मानित किया गया है. चिली के एंटोफगास्टा क्षेत्र में सेरो चाजनंतोर के शिखर पर समुद्र तल से 5,640 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

5.भारत के सरकारी प्रसारण इतिहास में पहले एआई एंकर कृष और भूमि को पेश करेगी. एआई एंकर, कृष और भूमि के 50 भाषाओं में बात कर सकती है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर