Explore

Search
Close this search box.

Search

May 18, 2024 9:56 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

जयपुर ग्रामीण में 5 जगह EVM खराब, गलत बूथ पर वोट डालने पहुंचे BJP विधायक

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

जयपुर। जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण सीट पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है। यहां शाम 6 बजे तक वोटर्स वोट डाल सकेंगे। लेकिन, जयपुर ग्रामीण में वोटिंग शुरू होते ही पोलिंग बूथ पर ईवीएम खराब हो गई। ऐसे में दूसरी ईवीएम मंगवाई गई थी। जिसके चलते करीब 20 मिनट तक वोटर्स को पेरशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, जमवारामगढ़ के डांगरवाड़ा में ईवीएम खराब होने के कारण बूथ संख्या 126, 37 और 95 पर करीब 25 मिनट देरी से मतदान शुरू हुआ। इधर, हवामहल विधायक बालमुकुंद आचार्य गलत बूथ पर वोट देने पहुंच गए।

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188
जानकारी के मुताबिक जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में सिंवार के बूथ नंबर 200 और 201 पर ईवीएम खराब हो गई। ऐसे में दोनों बूथों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारे देखने को मिली। चुनाव कार्य में जुटे अधिकारियों का कहना है कि दोनों बूथों के लिए नई ईवीएम मंगवाई गई है। ईवीएम आने के बाद फिर से मतदान शुरू होगा। हालांकि, ईवीएम खराब होने के कारण वोटर्स को करीब आधे घंटे तक परेशानी का सामना करना पड़ा।
इधर, हवामहल विधायक बालमुकुंद आचार्य पहले गलत बूथ पर वोट डालने के लिए पहुंच गए। लेकिन, जब वहां लिस्ट में नाम नहीं मिला तो वो दूसरे बूथ पर पहुंचे और वोट डाला। जानकारी के मुताबि​क हवामहल विधायक हाथोज के राजकीय उच्च माध्यमिक संस्कृत स्कूल में बने पोलिंग बूथ वोट देने के लिए पहुंचे। वे करीब 10 मिनट तक लाइन में लगे रहे। लेकिन, यहां वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर दूसरे पोलिंग बूथ पर रवाना गए। जहां पर हवामहल विधायक बालमुकुंद आचार्य ने वोट डाला।
बता दे कि जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण सीट पर 44 लाख से ज्यादा लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जयपुर शहर सीट पर कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि जयपुर ग्रामीण सीट पर 15 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। इनके भाग्य का फैसला आज ईवीएम में बंद होगा।
जयपुर में पहले 50 वोटर्स को मिलेंगे गिफ्ट

जयपुर शहर (नगर निगम एरिया के) के सभी बूथों पर पहले 50 वोटर्स को इस बार निर्वाचन विभाग स्क्रैच कूपन देगा, जिसमें कोई न कोई इनाम वोटर्स को दिया जाएगा। स्क्रैच कार्ड का इनाम जयपुर शहर के 10 इलाकों में ही दिया जाएगा।

जयपुर में आठ हजार पुलिसकर्मी तैनात

पुलिस कमिश्नरेट जयपुर में प्रथम चरण के दौरान करीब 2800 मतदान केन्द्रों पर वोटिंग हो रही है। इनमें से 259 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं। यहां कमिश्नरेट से 8 हजार, केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 11 कंपनी, 1 हजार होमगार्ड तैनात किए गए हैं। एडिशनल पुलिस कमिश्नर कुंवर राष्ट्रदीप ने बताया कि मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। सभी आइपीएस अधिकारियों के साथ-साथ 125 इंस्पेक्टर, 60 आरपीएस अधिकारी तैनात किए गए हैं।

डेढ़ लाख से अधिक मतदाता पहली बार देंगे वोट

जयपुर लोकसभा क्षेत्र में 22.87 लाख और ग्रामीण के 21.84 लाख मतदाता वोट देंगे। इनमें करीब डेढ़ लाख से अधिक मतदाता पहली बार वोट देंगे। राजस्थान में सबसे ज्यादा मतदाता जयपुर शहर सीट पर है, जहां 22 लाख 87 हजार 350 वोटर्स है।

जयपुर लोकसभा सीट

-22.87 लाख कुल मतदाता हैं
-82 थर्ड जेंडर मतदाता हैं
-11.90 लाख पुरुष मतदाता हैं कुल
-10.96 लाख मतदाता हैँ महिला
-243 सहायक मतदान केन्द्र हैं
-1842 मतदान केन्द्र जयपुर सीट पर 

जयपुर ग्रामीण

– 21.84 लाख कुल मतदाता हैं
-08 थर्ड जेंडर मतदाता हैं
-11.45 लाख पुरुष मतदाता हैं
– 10.39 लाख मतदाता महिला हैं
-120 सहायक मतदान केन्द्र
– 2008 मतदान केन्द्र हैं

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर