Explore

Search
Close this search box.

Search

March 1, 2024 9:40 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

‘आडवाणी-मुरली मनोहर जोशी से राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में नहीं आने का किया है अनुरोध’, जानिए चंपत राय ने क्या कहा

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तारीख (22 जनवरी) काफी नजदीक आ चुकी है. इस बीच राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बीजेपी के सीनियर नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से उद्घाटन समारोह में ना पहुंचने की अपील की है.

एजेंसी के मुताबिक चंपत राय ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा है कि मुरली मनोहर जोशी और लाल कृष्ण आडवाणी स्वास्थ्य और उम्र संबंधी कारणों के चलते उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे. दोनों बुजुर्ग हैं. इसलिए उनकी उम्र को देखते हुए उनसे न आने का अनुरोध किया गया है, जिसे दोनों ने स्वीकार भी कर लिया है.

चंपत राय ने मुरली मनोहर जोशी से की बात

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा,’आडवाणीजी का होना अनिवार्य है, लेकिन उनकी उम्र को देखते हुए हम कहेंगे कि वे कृपया ना आएं.’ लालकृष्ण आडवाणी को लेकर बात करने के बाद चंपत राय ने मुरली मनोहर जोशी को लेकर कहा,’डॉ. मुरली मनोहर जोशी से मेरी स्वयं बात हुई है. मैं उनसे फोन पर यही कहता रहा कि आप मत आइए और वो जिद करते रहे कि मैं आऊंगा. मैं बार-बार निवेदन करता रहा कि गुरुजी मत आइये. आपकी उम्र और सर्दी… आपने अभी घुटने भी बदलवाए हैं.’

कल्याण सिंह से जुड़ी घटना का किया जिक्र

कल्याण सिंह से जुड़ी एक पुरानी घटना का जिक्र करते हुए चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर के शिलान्यास के समय 5 अगस्त को कल्याण सिंह जिद करने लगे की वे जरूर आयेंगे. चंपत राय ने आगे कहा,’मैंने उनके (कल्याण सिंह) लड़के को कहा कि उन्हें हां-हां करते रहो इस बारे में आखिरी के दिन सोचा जाएगा और आखिरी दिन हमने उन्हें कहा कि आपको नहीं आना है. उन्होंने यह बात मान ली. घर के बुजुर्गों को इसी तरह समझाया जाता है.

प्रेस कांफ्रेंस कर चंपत राय ने दी जानकारी

बता दें कि 22 जनवरी को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य यजमान के रूप में शामिल होने वाले हैं. ऐसे में सारी तैयारियों को जल्द से जल्द पूरा किया जा रहा है. सोमवार (18 दिसंबर) को प्रेस कांफ्रेंस कर चंपत राय ने राम मंदिर को लेकर कई जानकारियां दीं. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ठीक 11 बजे रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करेंगे. फिर साढ़े 11 बजे तक भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पहुंचेंगे.

PM मोदी के अलावा मौजूद रहेंगे ये अतिथि

चंपत राय ने आगे कहा,’उद्घाटन के अगले ही दिन यानी 23 जनवरी से ही जनता को भगवान राम के दर्शन की अनुमति दे दी जाएगी. मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी, सर संघचालक मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल और सभी ट्रस्टी राम मंदिर के प्रांगण में उपस्थित रहेंगे. इसके अलावा कई अन्य गणमान्य भी राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे.’

तीन जगह पर रहेगी रुकने की व्यवस्था

चंपत राय के मुताबिक, अयोध्या के कारसेवकपुरम में 1000 लोगों के लिए रैनबसेरा टाइप (Dormitory) रुकने की व्यवस्था होगी. इसके अलावा 850 लोगों के रुकने की व्यवस्था टिन कंपार्टमेंट में होगी. धर्मशाला और दूसरे स्थानों पर 600 कमरे मिल गए हैं. उम्मीद है कि यह संख्या 1000 कमरे की हो जाएगी.

 

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर