Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 1:39 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

विश्व पर्यावरण दिवस 2024 के उपलक्ष में जिम्मी एंड जनक मगिलिगन फाउंडेशन फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट द्वारा 32 वें वार्षिक पर्यावरण परिसंवाद सप्ताह का आयोजन

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

विश्व पर्यावरण दिवस 2024 के लिए यू.एन.ई.पी. ने इस वर्ष का विषय “हमारी भूमि, हमारा भविष्य” घोषित किया है, जिसमें हमारी पीढ़ी को इसका पुनर्स्थापन करने पर जोर दिया गया है। पृथ्वी दिवस 2024 के थीम “हमारा ग्रह बनाम प्लास्टिक” के अनुरूप, प्लास्टिक के स्वास्थ्य जोखिमों के प्रति जागरूकता फैलाने, सभी एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को समाप्त करने, प्लास्टिक प्रदूषण पर एक मजबूत संयुक्त राष्ट्र संधि पर जोर देने और फास्ट फैशन को समाप्त करने की मांग की गई है।

परिसंवाद सप्ताह का कार्यक्रम:

पहला दिन: 30 मई 2024, गुरुवार
सुबह 9:30 – 11:30 जिम्मी मगिलिगन सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट, ग्राम सनावदिया में पर्यावरण परिसंवाद सप्ताह का शुभारंभ प्रो. रेणु जैन, कुलपति डी.ए.वी.वी. इंदौर के मुख्य आतिथ्य में किया जाएगा। गौतम काले के संगीत गुरुकुल द्वारा प्रकृति प्रेम और भजनों से कार्यक्रम की शुरुआत होगी। निदेशिका डॉ. श्रीमती जनक पलटा मगिलिगन स्वागत उद्बोधन और पर्यावरण परिसंवाद सप्ताह के उद्देश्यों पर प्रकाश डालेंगी। वरिष्ठ ट्रस्टी श्री वीरेंदर गोयल धरती की सुरक्षा के तत्काल कदमों पर बात करेंगे। म. प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वैज्ञानिक डॉ. दिलीप वागेला प्रदूषण से बचाव के उपाय बताएंगे। पर्यावरणविद डॉ. ओ.पी. जोशी हरियाली के महत्व पर चर्चा करेंगे। पानी विशेषज्ञ डॉ. सुधिंदर मोहन पानी के संरक्षण की आवश्यकताओं पर जोर देंगे। प्रो. रेणु जैन मुख्य अतिथि का उद्बोधन और मार्गदर्शन प्रदान करेंगी। संचालन डॉ. जयश्री सिक्का करेंगी। कार्यक्रम का समापन श्री वीरेंदर गोयल के आभार प्रकट करने से होगा।

दूसरा दिन: 31 मई 2024, शुक्रवार
सुबह 11:00 – 12:30 कस्तूरबा ग्राम कॉलेज, इंदौर में डॉ. जनक पलटा मगिलिगन के साथ छात्राओं और संकाय के साथ “हम महिलाएं अपने कस्तूरबा ग्राम परिसर और गांवों में धरती मां के स्वास्थ्य को निरोगी बनायेंगी” विषय पर संवाद।

तीसरा दिन: 1 जून 2024, शनिवार
जिम्मी मगिलिगन सेंटर में आई.आई.टी. बी.एच.यू. और ट्रिपल आई.आई.टी. हैदराबाद के सेवानिवृत्त डायरेक्टर, आई.आई.टी. इंदौर के स्टाफ और परिवारजन को डॉ. जनक पलटा मगिलिगन मिट्टी, पानी और जैवविविधता के संरक्षण पर मार्गदर्शन देंगी। स्वाहा स्टार्टअप्स के डायरेक्टर्स रोहित अग्रवाल और ज्वलंत शाह जीरोवेस्ट और सस्टेनेबल लंगर के अनुभव साझा करेंगे।

चौथा दिन: 2 जून 2024, रविवार
सुबह 9:30 – 11:30 जिम्मी मगिलिगन सेंटर पर जैविक सेतु के फाउंडर और संचालक अम्बरीश केला, डॉ. जयश्री सिक्का और डॉ. शेफाली संगल, वरुण रहेजा किसान समूह के साथ चर्चा करेंगे।

पांचवा दिन: 3 जून 2024, सोमवार
सुबह 9:30 – 11:30 जिम्मी मगिलिगन सेंटर पर वरुण रहेजा और जनक पलटा मगिलिगन, सोलर कुकर/ड्रायर का उपयोग करने वाले और इच्छुक लोगों को सस्टेनेबल आजीविका का प्रशिक्षण देंगे। सुरेखा सोनवाने अपने अनुभव साझा करेंगी।

छठा दिन: 4 जून 2024
सुबह 10:00 श्री वैष्णव प्रबंधन संस्थान ऑडिटोरियम में डॉ. जनक पलटा मगिलिगन “सस्टेनेबल जीवनशैली” विषय पर व्याख्यान देंगी।

सातवां दिन: 5 जून 2024, बुधवार
सुबह 9:30 – 11:30 जिम्मी मगिलिगन सेंटर पर प्रो. उपिंदर धर, कुलपति वैष्णव विश्वविद्यालय, इंदौर के मुख्य आतिथ्य में, डॉ. जनक पलटा मगिलिगन “विश्व पर्यावरण दिवस” के अवसर पर स्वागत उद्बोधन के साथ सप्ताहभर की चर्चाओं पर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी। फिक्की फ्लो इंदौर की अध्यक्षा श्रीमती विभा जैन अपने विचार साझा करेंगी। कार्यक्रम का समापन श्री वीरेंदर गोयल के आभार प्रकट करने से होगा।

 

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर