Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 12:25 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Rule Change: हर घर-हर जेब पर दिखाई देगा असर! एलपीजी से क्रेडिट कार्ड तक; आज से देश में लागू हुए ये 5 बड़े बदलाव…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

आज से जून महीने (June 2024) की शुरुआत हो गई है और पहली तारीख से ही देश में कई बड़े बदलाव (Rule Change From 1st June) लागू हो रहे हैं. ये सीधे आपकी जेब और रसोई के बजट पर असर डालने वाले हैं. इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price) से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम (Credit Card Rule) तक शामिल हैं. आइए ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में जानते हैं, जो हर घर और हर जेब पर असर डालने वाले साबित होंगे…

पहला बदलाव: LPG के दाम घटे

ऑयल मार्केटिंग कंपनिया हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) में बदलाव करती हैं और आज 1 जून 2024 को सुबह छह बजे संशोधित दाम जारी कर दिए गए हैं. IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, लगातार तीसरे महीने एलपीजी की कीमतों में कटौती (LPG Price Cut) की गई है. 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 72 रुपये तक की कटौती (Commercial LPG Cylinder Price Cut) की गई है. हालांकि, इस बार भी 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला है.

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग शुरू होने से पहले सुबह छह बजे कंपनियों ने एलपीजी उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा दिया है. ताजा बदलाव के बाद 19 किलो का कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 1 जून से दिल्ली में 69.50 रुपये, कोलकाता में 72 रुपये, मुंबई में 69.50 रुपये और चेन्नई में 70.50 रुपये तक सस्ता हो गया है. IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, देश के चार महानगरों में नए रेट इस प्रकार हैं…

महानगर 1 मई 2024 को दाम 1 जून 2024 को दाम
दिल्ली 1745.50 रुपये 1676 रुपये
कोलकाता 1859 रुपये 1787 रुपये
मुंबई 1698.50 रुपये 1629 रुपये
चेन्नई 1911 रुपये 1840.50 रुपये

दूसरा बदलाव- ATF के नए रेट में कटौती

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने Commercial LPG Cylinder की कीमतों में कटौती का फैसला लेने के साथ ही हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम में भी बदलाव किया है और ये आपकी हवाई यात्रा पर असर डालने वाले साबित हो सकते हैं. दरअसल, IOCL के मुताबिक, दिल्ली में एटीएफ के दाम (Delhi ATF Price) 1,01,643.88 रुपये प्रति किलोलीटर से कम होकर 94,969.01 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिए गए हैं. इसके अलावा कोलकाता में इसकी कीमत 1,10,583.13 रुपये प्रति किलोलीटर से कम होकर 1,03,715 रुपये प्रति किलोलीटर, मुंबई में 95,173.70 रुपये प्रति किलोलीटर से घटकर 88,834.27 रुपये प्रति किलोलीटर और चेन्नई में 1,09,898.61 रुपये प्रति किलोलीटर से कम होकर 98,557.14 रुपये कर हो गई है.

Jaipur News: कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी कर रही थी युवती – रॉड से सिर पर किया वार; मोबाइल को लेकर मां से झगड़े में बेटी की मौत…..

तीसरा बदलाव- SBI क्रेडिट कार्ड

1 जून से तीसरा बड़ा चेंज क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए किया गया है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड को लेकर नियमों में बदलाव लागू किया है. अगर आपके पास भी ये क्रेटिड कार्ड है, तो ये जानकारी आपके लिए खास है. पहली तारीख से SBI Credit Card का जो नियम बदल गया है, वह ये है कि एसबीआई के कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे.

इनमें स्टेट बैंक के ऑरम (AURUM), एसबीआई कार्ड एलिट (SBI Card ELITE), एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज (SBI Card ELITE Advantage) और एबीआई कार्ड पल्स (SBI Card Pulse), सिम्पलीक्लिक एसबीआई कार्ड (SimplyCLICK SBI Card), सिम्पलीक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड (SimplyCLICK Advantage SBI Card) और एसबीआई कार्ड प्राइम (SBI Card PRIME) समेत अन्य शामिल हैं.

चौथा बदलाव: ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट 

जून महीने की पहली तारीख से होने वाले बड़े बदलावों में चौथा आपके ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा हुआ है. दरअसल, आज से प्राइवेट इंस्टीट्यूट (ड्राइविंग स्कूल) में भी ड्राइविंग टेस्ट हो सकेंगे, अभी तक ये टेस्ट सिर्फ RTO की तरफ से जारी सरकारी सेंटर में ही होते थे. अब प्राइवेट इंस्टिट्यूट में भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले लोगों का ड्राइविंग टेस्ट होगा और उन्हें लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा.

हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि यह टेस्ट प्रक्रिया केवल उन प्राइवेट इंस्टिट्यूट में होगा जिन्हें RTO की तरफ से मान्यता दी जाएगी. इसके साथ ही 18 साल से कम उम्र का नाबालिग गाड़ी चलाता हुआ पाया जाता है, तो फिर उस पर 25000 रुपये का जुर्माना तो लगेगा ही, बल्कि 25 साल तक लाइसेंस भी इश्यू नहीं किया जाएगा.

पांचवां बदलाव: Aadhaar Crad फ्री अपडेट

पांचवां बदलाव हालांकि, जून की 14 तारीख से लागू होगा. दरअसल, यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून कर दिया था और इसे कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है, ऐसे में अब इसके और बढ़ाए जाने की संभावना कम है. ऐसे में इसे फ्री में अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड होल्डर्स के पास कुछ ही दिन का समय बचा है. इसके बाद आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर