Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 4:00 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

मोदी की 3.0 सरकार का शपथ ग्रहण: JDU-TDP से कौन बन सकते हैं मंत्री; नरेंद्र मोदी कैबिनेट में कौन इन-कौन आउट….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

पीएम नरेंद्र मोदी की 3.0 सरकार का शपथ ग्रहण कल शाम को होने वाला है. इस बार बीजेपी को अपने दम पर पूरा बहुमत नहीं मिला है. सरकार चलाने के लिए उसे अब NDA के अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना होगा. कल होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शपथ लेने वाले मंत्रियों की लिस्ट पर भी इसका असर देखा जा सकता है. इस बार हो सकता है कि बीजेपी कोटे से मंत्रियों की संख्या कम हो और एनडीए के सहयोगी दलों के मंत्रियों की संख्या बढ़ जाए. इसका एक कारण ये भी है कि बीजेपी के कई मंत्री चुनाव हार गए हैं. इनमें स्मृति ईरानी और आर. के. सिंह भी शामिल हैं.

सूत्रों के मुताबिक श्रीकाकुलम लोकसभा क्षेत्र से तेलूगु देशम पार्टी (टीडीपी) के तीन बार के सांसद राममोहन नायडू को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्रीय कैबिनेट में शामिल किए जाने की संभावना है. टीडीपी को मोदी कैबिनेट में एक कैबिनेट मंत्री का पद मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा दो राज्य मंत्री पद भी मिलेंगे. हालांकि पार्टी ने चार पदों- दो कैबिनेट और दो राज्य मंत्री पद के लिए पैरवी की है. इसके अलावा, पार्टी को डिप्टी स्पीकर पद की पेशकश किए जाने की संभावना है.

सेक्स लाइफ को बेहतर बनाकर वेट लॉस में करता है मदद; महिलाओं के लिए वरदान है गोमुखासन…

 

नीतीश करेंगे मोलभाव!

इसी तरह जनता दल (यू) भी अपने लिए इस बार मंत्री पदों के मामले में जमकर मोलभाव करने से पीछे नहीं हटेगी. जद-यू से भी कई लोग मंत्री बनने की होड़ में शामिल हैं. जिनमें सबसे अहम ललन सिंह और केसी त्यागी को माना जा रहा है. बहरहाल जद-यू के कोटे से कौन मंत्री बनेगा, इसका अंतिम फैसला को पार्टी के मुखिया और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के ही हाथ में है. मगर इतना तय है कि नीतीश कुमार मंत्रिमंडल में ज्यादा बड़ी हिस्सेदारी की इच्छा रखते हैं. सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार ने इसके लिए NDA की बैठक में एक फॉर्मूला भी रखा है. जिसके मुताबिक 4 सांसदों पर एक मंत्री बनाने की प्रस्ताव है. जद-यू को 12 सीटें मिली हैं. इस तरह वो 3 मंत्री पदों की मांग कर सकते हैं.

बीजेपी से ये बनेंगे मंत्री!

इसी तरह बिहार से एनडीए में शामिल चिराग पासवान और जीतनराम मांझी भी कल शपथ लेने वालों में शामिल हो सकते हैं. यूपी में अपना दल की अनुप्रिया पटेल भी शपथ ले सकती हैं. वहीं आंध्र प्रदेश के पवन कल्याण को जिस तरह महत्व मिला है, उससे उनका भी मंत्री बनना तय माना जा रहा है. बीजेपी से जिन लोगों के मंत्री पद की शपथ लेना तय माना जा रहा है, उनमें कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, पीयूष गोयल, हरदीप सिंह पुरी, अनुराग ठाकुर, अर्जुन राम मेघवाल, प्रह्लाद जोशी और मनसुख मांडविया ऐसे नाम हैं, जिनका मंत्री पद की शपथ लेना तय माना जा रहा है.

सूत्रों के मुताबिक मोदी कैबिनेट में सहयोगी दलों से जिन लोगों को शामिल किया जाएगा, उनमें इन चेहरों को जगह मिल सकती है.

आंध्र प्रदेश

-राम मोहन नायडू
– पवन कल्याण

कर्नाटक

– एस कुमारस्वामी

यूपी

– अनुप्रिया पटेल
– जयंत चौधरी

बिहार

– ललन सिंह
– चिराग पासवान
– संजय कुमार झा
– रामनाथ ठाकुर
– सुनील कुमार
– कौशलेंद्र कुमार
-जीतन राम मांझी

महाराष्ट्र

प्रतापराव जाधव या श्रीरंग बारने (कैबिनेट मंत्री)
धैर्यशील संभाजीराव माने या नरेश म्हस्के (राज्य मंत्री)

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर