Explore

Search
Close this search box.

Search

February 22, 2024 4:15 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Rajasthan Interim Budget: वित्त मंत्री दीया कुमारी आज पेश करेंगी बजट, जानें-भजनलाल सरकार के पहले बजट में क्या होगा खास?

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Rajasthan Budget 2024 : जयपुर। वित्त मंत्री दीया कुमारी आज भजनलाल सरकार का पहला अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं। विधानसभा में सुबह 11 बजे अंतरिम बजट पेश होगा। खास बात ये है कि राजस्थान के राजनीतिक इतिहास में 22 साल बाद ऐसा अवसर आया है, जब मुख्यमंत्री के अलावा कोई दूसरा मंत्री बजट पेश करेगा। इसमें सरकार नई भर्तियों, डीजल-पेट्रोल पर वैट कम करने समेत कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है। वहीं, पिछली सरकार की योजनाओं का भी नाम बदला जा सकता है।

जानें-नई सरकार के बजट में क्या होगा खास?

पेट्रोल-डीजल पर घट सकता है वैट : राजस्थान में अन्य राज्यों के मुकाबले पेट्रोल-डीजल के दाम ज्यादा है। ऐसे में माना जा रहा है कि अपने वादे के मुताबिक भजनलाल सरकार राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटा सकती है।

नई भर्तियां संभव : लोकसभा चुनाव को देखते हुए भजनलाल सरकार नई भर्तियों का ऐलान कर सकती है। राजस्थान लोक सेवा आयोग और राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से की जाने वाली भर्तियों का कैलेंडर जारी किए जाने का ऐलान हो सकता है। इसके अलावा गरीबों के लिए राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना के तहत अहम घोषणा की जा सकती है।

बोनस की घोषणा संभव : केंद्र सरकार की ओर से जारी समर्थन मूल्य में भजनलाल राज्य द्वारा बोनस की घोषणा संभव है। महिलाओं के लिए लखपति दीदी जैसी केंद्र की योजना का राजस्थान में विस्तार किया जा सकता है। साथ ही किसानों को ब्याज मुक्त कर्ज देने की योजना का दायरा बढ़ाया जा सकता है।

ईआरसीपी के लिए बजट का प्रावधान : अंतरिम बजट में पीकेसी और ईआरसीपी के लिए बजट का प्रावधान संभव है। जल जीवन मिशन में कई काम पंचायतों को देने का प्रावधान हो सकता है।

रोडवेज के लिए नई बसों की खरीद : इसके अलावा रोडवेज के लिए नई बसों की खरीद की घोषणा संभव है। क्योंकि रोडवेज में बसों का अभाव है, जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में काफी परेशानी होती है।

अंग्रेजी मीडियम स्कूल होंगे मर्ज : अंग्रेजी मीडियम स्कूल को मर्ज करने का ऐलान हो सकता है। वहीं, खेलो इंडिया के तहत प्रदेश भर में प्रतियोगिताएं और खास खेल टूर्नामेंट करवाने की घोषणा हो सकती है।

राजस्थान के अस्पतालों में गुजरात मॉडल : अंतरिम बजट में अस्पतालों में साफ-सफाई और वार्डों की देखरेख के लिए गुजरात मॉडल सरकार लागू कर सकती है।

गाय पालने पर सब्सिडी : अंतरिम बजट में किसान और पशुपालन सेक्टर में घोषणाएं तय मानी जा रही हैं। घर-घर गाय पालने के लिए सब्सिडी या प्रोत्साहन देने की घोषणा संभव है। माना जा रहा है कि कामधेनु योजना का दायरा बढ़ाया जा सकता है।

महिलाओं को सस्ते कर्ज देने की योजना : केंद्र सरकार ने इसके लिए योजना शुरू की है, उसी मॉडल पर राजस्थान में भी नई योजना शुरू हो सकती है। माना जा रहा है कि आज पेश होने वाले बजट में स्टार्ट अप के लिए महिलाओं को सस्ती रेट पर कर्ज देने की योजना शुरू करने की घोषणा हो सकती है।

स्पेशल पैकेज : सोलर पैनल और सेमी कंडक्टर बनाने की फैक्ट्री लगाने वालों के लिए स्पेशल पैकेज का ऐलान हो सकता है।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर