Explore

Search
Close this search box.

Search

May 18, 2024 9:25 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Onion Juice For Long Hair: कमर तक चाहिए मोटी चोटी तो प्याज को इन 4 तरीकों से लगा सकती हैं बालों पर…

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Hair Care: हेयर केयर यानी बालों की देखरेख में प्याज का इस्तेमाल कई अलग-अलग तरीकों से किया जाता है. प्याज का रस बालों के टूटने और झड़ने को कम करता है, इससे बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं और बालों की ग्रोथ बढ़ती है सो अलग. प्याज के रस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और सल्फर की अच्छी मात्रा होती है जो बालों को बढ़ाने में असरदार है. ऐसे में अगर आप बालों को लंबा बनाना चाहती हैं तो यहां दिए तरीकों से प्याज के रस को सिर पर लगा सकती हैं.

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188
लंबे बालों के लिए प्याज का रस ,

प्याज का रस बालों पर किस तरह लगाना है यह जानने से पहले प्याज का रस निकालने का तरीका जान लीजिए. एक प्याज लें और उसे या तो ब्लेंडर में डालकर पीस लें या फिर उसे कद्दू कस में घिसें. इसके बाद इस पिसे प्याज को निचोड़ें और कटोरी में रस निकालकर अलग कर लें. प्याज का रस तैयार है. इसे अब बालों पर अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है.

पहला तरीका – बालों पर प्याज के रस को लगाने का पहला तरीका है कि इसे जस का तस ही लगा लिया जाए. प्याज का रस उंगलियों या फिर रूई पर लेकर बालों की जड़ों पर लगाएं और सिरों तक भी फैला लें. बालों को एंटीऑक्सीडेंट्स समेत कई गुण मिलते हैं और बाल लंबे होने लगते हैं सो अलग.

Arvind Kejriwal Diet Plan: जेल में कैसी होगी CM अरविंद केजरीवाल की डाइट, कोर्ट आज सुनाएगा अपना फैसला

दूसरा तरीका – नारियल के तेल (Coconut Oil) में प्याज का रस मिलाकर हेयर ग्रोथ ऑयल तैयार किया जा सकता है. एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमें प्याज का रस डालकर तेल को पका लें. इस तैयार तेल से बालों की मालिश की जा सकती है और इसे हफ्ते में 2-3 बार बालों पर लगा सकते हैं. नारियल के तेल में प्याज के रस के अलावा प्याज को काटकर भी डाला जा सकता है.

तीसरा तरीका – प्याज के रस से बालों के लिए हेयर मास्क (Hair Mask) बनाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए प्याज के रस में बराबर मात्रा में मिलाएं और मास्क तैयार करें. बालों पर इस मिश्रण को 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बाल लंबे होने में तो मदद मिलेगी ही साथ ही बाल बेहद मुलायम हो जाएंगे सो अलग.

चौथा तरीका – पीले मेथी के दानों में प्याज का रस मिलाकर हेयर मास्क लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच मेथी के दानों का पाउडर लें और उसमें एक प्याज का रस मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. महीने में 2 बार इस हेयर मास्क को बनाकर लगाया जा सकता है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर