Explore

Search
Close this search box.

Search

March 1, 2024 9:54 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

New Dupty CM Rajasthan: कौन हैं दीया कुमारी? जिन्‍हें बनाया गया राजस्‍थान का नया उपमुख्‍यमंत्री, राज परिवार से है संबंध

दीया कुमारी
WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

नई दिल्‍ली. राजस्‍थान के नए सीएम का ऐलान हो गया है. बीजेपी ने नए चेहरे भजनलाल शर्मा को मुख्‍यमंत्री के तौर पर चुना है. दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा राज्‍य के दो नए उपमुख्‍यमंत्री होंगे. मन में यह सवाल उठना लाजमी है कि आखिरी यह दीया कुमारी कौन हैं, जिन्‍हें राज्‍य में इतनी बड़ी जिम्‍मेदारी दी गई है. आइये हम आपको उसके बारे में बताते हैं. दीया कुमारी का संबंध राजस्‍थान के एक राज परिवार से है. उनके दादा मान सिंह-2 जयपुर के अंतिम महाराजा थे. आजादी के बाद इस सामाज्‍य का विलय भारत में हो गया था.

दीया कुमारी जयपुर की विद्याधर नगर सीट से भारतीय जनता पार्टी की विजयी उम्मीदवार हैं. वो दिवंगत महाराजा सवाई भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी और मान सिंह द्वितीय और महारानी गायत्री देवी की पोती हैं. मुगल सम्राट अकबर के नवरत्नों में जयपुर के महाराजा मान सिंह भी शामिल थे. इसे पहले आमेर और बाद में जयपुर के नाम से जाना गया.

दीया कुमारी ने पति से लिया तलाक
राजस्‍थान की नई उपमुख्‍यमंत्री दीया कुमारी की साल 1994 में नरेन्द्र सिंह से शादी हुई थी. करीब डेढ़ दशक तक यह रिश्‍ता चला. इसके बाद साल 2018 में दोनों ने तलाक ले लिया था. एजुकेशन की बात की जाए तो उन्‍होंने ब्रिटेन जाकर पढ़ाई की हुई है. उन्‍होंने लंदन मेंडेकोरेटिव आर्ट्स में अपनी पढ़ाई पूरी की. साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान दीया कुमारी को लगभग 70 प्रतिशत वोटों से राजस्थान के राजसमंद निर्वाचन सीट पर जीत मिली थी. मौजूदा विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी ने उन्‍हें जयपुर की विद्याधर नगर सीट से मैदान में उतारा.

स्‍कूल व होटल की मा‍लकीन हैं दीया कुमारी
राजस्‍थान की नई उपमुख्‍यमंत्री दीया कुमारी किसी आंत्रप्रन्योर से कम नहीं हैं. उनके नाम राजस्‍थान में कई व्यावसायिक उद्यम हैं. वो दो स्कूलों, दो ट्रस्टों और संग्रहालयों, होटलों और गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) का भी नेतृत्व करती हैं. साल 2019 में उन्हें सरकार के राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के सदस्य के रूप में सेवा देने के लिए चुना गया था.

दीया कुमारी का राजनीतिक करियर
राजस्‍थान की नई उपमुख्‍यमंत्री दीया कुमार साल 2013 में पहली बार विधायक बनी. तब उन्‍हें सवाई माधोपुर निर्वाचन क्षेत्र से जीत मिली थी. सवाई माधोपुर शहर की स्थापना 18 वीं शताब्दी में उनके पूर्वज महाराजा सवाई माधो सिंह प्रथम ने की थी. इसके बाद साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान उन्‍हें राजस्थान की राजसमंद सीट से लोकसभा जाने का मौका मिला. सांसद होते हुए भी पार्टी ने उन्‍हें राजस्‍थान में 2023 विधानसभा चुनाव में बड़ी जिम्‍मेदारी देने के मकसद से ही उतारा था.

Diya Kumari Net Worth: 75 लाख के गहने, शेयर बाजार में 15 करोड़ का निवेश… जानें राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी के पास क्या-क्या?

19 करोड़ रुपये है डिप्टी सीएम की नेटवर्थ
Myneta.com पर चुनाव आयोग में जमा कराए गए संपत्ति से संबंधित हलफनामे में दीया कुमारी की नेटवर्थ (Diya Kumari Networth) करीब 19 करोड़ रुपये बताई गई है. वहीं इनके नाम पर किसी तरह का कोई लोन या देनदारी नहीं है. हलफनामे के मुताबिक, दीया कुमारी के पास 75,600 रुपये कैश है, जबकि विभिन्न बैंकों में उनके खातों में 2,90,84,555 रुपये जमा हैं.

शेयरों में किया है करोड़ों का निवेश
राजघराने से ताल्लुक रखने वाली Rajasthan Deputy CM दीया कुमारी ने लंदन के पार्संस आर्ट एंड डिजाइन स्कूल से फाइन आर्ट्स डेकोरेटिव पेंटिंग डिप्लोमा हासिल किया है. शेयर बाजार (Stock Market) में भी उनकी खासी दिलचस्पी है और यही कारण है कि शेयरों में भी करोड़ों रुपये का निवेश किया हुआ है. हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबित, शेयर-बॉन्ड डिबेंचर्स में उन्होंने तकरीबन 15 करोड़ रुपये से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट किया हुआ है. दीया कुमारी की आय के जरियों में पारिवारिक बिजनेस,  बैंक से मिलने वाला ब्याज, म्यूचुअल फंड से होने वाली इनकम शामिल है.

75 लाख का सोना, ना इंश्योरेंस-ना ही जमीन
ज्वैलरी की बात करें तो दीया कुमारी के पास 75 लाख रुपये के गहने हैं. लेकिन, राजस्थान की सबसे अमीर नेताओं में शामिल दीया कुमारी के पास करोड़ों की संपत्ति है, लेकिन इसके बावजूद इनका किसी भी तरह की सेविंग स्कीम में कोई निवेश नहीं है. इसके Diya Kumari के पास ना ही को जीवन बीमा है और ना ही कोई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है. इसके अलावा उनके नाम पर कोई भी किसी भी तरह की कृषि भूमि या कॉमर्शियल बिल्डिंग या फिर घर या फ्लैट नहीं है

 

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर