Explore

Search
Close this search box.

Search

July 21, 2024 6:43 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

जानें- कितनी चुकानी पड़ सकती है कीमत: क्या ATM से कैश निकालना पड़ेगा और महंगा?

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

ATM Transaction Cost May Be Increased : अगर आप ATM से कैश निकालते हैं तो आपको अपनी जेब और ढीली करनी पड़ सकती है। दरअसल, कन्फेडेरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (CATMI) ने रिजर्व बैंक और नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से ATM से ट्रांजेक्शन के दौरान इंटरचेंज चार्ज बढ़ाने को कहा है। अगर CATMI की इस बात को मान लिया जाता है तो प्रति ट्रांजेक्शन 20 रुपये से ज्यादा का चार्ज लगना शुरू हो जाएगा। इंटरचेंज चार्ज वह चार्ज होता है जिसे कार्ड जारी करने वाले बैंक द्वारा उस बैंक काे दिया जाता है जिसके ATM का इस्तेमाल कैश निकालने में होता है। हालांकि यह चार्ज फ्री लिमिट के बाद ATM इस्तेमाल करने पर देना होता है।

प्रति ट्रांजेक्शन देने होंगे इतने रुपये

CATMI ने प्रति ट्रांजेक्शन 23 रुपये चार्ज की बात कही है। यह चार्ज उस समय लिया जाएगा जब कोई ATM कार्ड धारक महीने में मिलने वाली फ्री लिमिट से ज्यादा इस्तेमाल करेगा। CATMI का कहना है कि इस रकम का इस्तेमाल बिजनेस के लिए ज्यादा फंड इकट्ठा हो सकेगा। CATMI के मुताबिक कुछ बैंक प्रति ट्रांजेक्शन 21 रुपये तो कुछ 23 रुपये बढ़ाने की रिक्वेस्ट कर रहे हैं।

अभी इतनी मिलती है फ्री लिमिट

अभी बैंकों की ओर से 6 मेट्रो शहरों (बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और दिल्ली) में एक महीने में 5 फ्री ट्रांजेक्शन दिए जा रहे हैं। इन शहरों में लोग अपने बैंक के ATM में एक महीने में 5 ट्रांजेक्शन फ्री कर सकते हैं। वहीं किसी दूसरे बैंक में एक महीने में फ्री ट्रांजेक्शन की लिमिट 3 है। इसके बाद ग्राहक को प्रति ट्रांजेक्शन ज्यादा रकम देनी होती है। बात अगर एसबीआई की करें तों यहां खुदके एटीएम से 5 बार से ज्यादा ट्रांजेक्शन करने पर 10 प्रति ट्रांजेक्शन और दूसरे एटीएम की फ्री लिमिट यानी 3 ट्रांजेक्शन के बाद ट्रांजेक्शन करने पर 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन लिया जाता है।

आसान है तरीका: अब iPhone में भी होगी Call Recording; Apple का बड़ा ऐलान….

2021 में हुई थी बढ़ोतरी

ATM ट्रांजेक्शन चार्ज में पिछली बार 2021 में बढ़ोतरी हुई थी। उस समय इस चार्ज को 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये किया गया था। अब इसे बढ़ाकर 20 रुपये से 21 रुपये करने की मांग की जा रही है। हालांकि कुछ बैंक इस चार्ज को बढ़ाकर 23 रुपये करने को कह रहे हैं।

अकाउंट की नेचर पर भी निर्भर करता है चार्ज

एटीएम ट्रांजेक्शन पर लगने वाला चार्ज अकाउंट की प्रकृति पर भी निर्भर करता है। ज्यादातर बैंक यह चार्ज सेविंग्स अकाउंट पर लगाते हैं। इसमें भी यह निर्भर करता है कि अकाउंट में हर महीने कितनी रकम मेंटेन की जाती है। इसके अलावा ज्यादातर बैंक करंट अकाउंट होल्डर पर कोई चार्ज नहीं लगाते। ऐसे ग्राहक अपने बैंक या किसी दूसरे बैंक के एटीएम से कितनी भी बार रकम निकाल सकते हैं।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर