Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 12:43 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Kedarnath Dhyan Cave Booking: मिलेगी शरीर को नई ऊर्जा; केदारनाथ यात्रा के दौरान “ध्यान गुफा” में इस तरह करें जाप….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

केदारनाथ यात्रा भारत में एक महत्वपूर्ण तीर्थयात्रा है जो उत्तराखंड राज्य में स्थित केदारनाथ मंदिर तक जाती है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यह हिन्दू धर्म के चार धामों में से एक है। यात्रा की शुरुआत ऋषिकेश, हरिद्वार या देहरादून से होती है और मुख्य यात्रा गुप्तकाशी, सोनप्रयाग और गौरीकुंड से होकर जाती है। यहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। इसके अलावा गुफा में ध्यान साधना कर अलग अनुभव प्राप्त करते हैं। बता दें कि इस साल चार धाम यात्रा शुरू होने के बाद ध्यान करने वाली साधक एक विदेशी महिला है, जिसने 2 दिन गुफा में बिताकर भगवान शिव का जप किया। जिनका नाम सिमोन स्टेंस है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी साधना कर चुके हैं। दरअसल, साल 2019 में पीएम मोदी ने ध्यान गुफा में 17 घंटे तक साधना की थी। जब लोगों को इस पर नजर पड़ी तब यहां पर हमेशा कोई ना पहुंचते ही रहता है। बीते 6 सालों में यहां पर अब तक कई जाने-माने लोग साधना कर चुके हैं।

Petha Juice Benefits: जानें इसके गजब के फायदे; तेज गर्मी में खुद को ठंडा रखने के लिए करें पेठे (सफेद कद्दू) का सेवन….

ऐसे करें बुकिंग

अगर आप भी इस गुफा में साधना करना चाहते हैं और केदारनाथ धाम में कुछ दिन बिताना चाहते हैं, तो आपको gmvnonline.com पर जाना होगा यहां आप ध्यान गुफा के लिए बुकिंग कर सकते हैं। यहां एक दिन का किराया 3000 रुपए है इसके साथ ही धाम में दो अन्य गुफा का निर्माण भी किया गया है जहां श्रद्धालु श्रद्धा करने के लिए रुकते हैं इसकी भी ऑनलाइन बुकिंग की जाती है। बता दें कि इस गुफा का निर्माण 2 साल पहले ही हुआ था।

ऐसे पहुंचे

दूरी की बात करें तो यह केदारनाथ मंदिर से 800 मीटर की दूरी पर स्थित है। यहां का सुंदर नजारा लोगों का मन मोह लेती है। दरअसल, विराट हिमालय की गोद में बैठे होने का एहसास आपके यहां पर मिलेगा। यहां पहुंचने के लिए एक किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। सुविधाओं की बात करें तो यहां एक समय का भोजन दिया जाता है। साथ ही बिजली, पानी और शौचालय की उचित सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर