Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 12:45 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Petha Juice Benefits: जानें इसके गजब के फायदे; तेज गर्मी में खुद को ठंडा रखने के लिए करें पेठे (सफेद कद्दू) का सेवन….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

बता दें कि पेठे (सफेद कद्दू) में पानी के साथ-साथ कई विटामिन्स और मिनरल्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जिनसे शरीर का पोषण मिलता है, गर्मियों के सीजन में पेठे का जूस पीना या इसे अन्य तरीकों से डाइट में शामिल करना सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता हैं। पेठा शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है और एनर्जी लेवल को बढाता हैं, उत्तर और दक्षिण भारत में गर्मियों के सीजन में पेठे का इस्तेमाल जूस के अलावा सब्जी बनाने में, रायते में, अचार में और सूप बनाने में किया जाता हैं।

सफेद कद्दू (जिसे हम अश गोर्ड, सफेद पेठा, व्हाइट पंपकिन या विंटर मेलन भी कहते हैं) एक बेहद पौष्टिक सब्जी है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यहां कुछ मुख्य फायदे हैं:

Jaipur News: मोहब्बत के कारण अरबपति का बेटा हो गया कंगाल! प्रेमिका से मोहब्बत के कारण…..

  1. पाचन स्वास्थ्य: आजकल पाचन समस्याएँ बढ़ रही हैं। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपको अश गोर्ड का जूस अपने आहार में शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए। खाली पेट लिया गया अश गोर्ड जूस स्वस्थ बौने की गतिविधियों को सहायक हो सकता है। इसके फाइबर सामग्री से पाचन प्रक्रिया को सहायकता मिल सकती है।
  2. त्वचा और बाल स्वास्थ्य: अश गोर्ड का जूस और जड़ें आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हो सकते हैं। इसका जूस आपकी त्वचा और बाल को चमकदार बना सकता है। लोग इस सब्जी के फल का उपयोग फेस मास्क बनाने के लिए करते हैं, जो दाग और दाग-धब्बों को रोकने में मदद कर सकता है। यह जूस सिर और बाल की समस्याओं, जैसे कि खरोंच और रूखापन, को भी ठीक करने में मदद कर सकता है।
  3.  इसके अल्कलाइन स्वभाव से पेट में संतुलित pH स्तर बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जिससे एसिडिटी और अल्सर.
ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर