Explore

Search
Close this search box.

Search

April 19, 2024 7:53 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

चुनाव आयुक्त Arun Goyal के इस्तीफे के पीछे की इनसाइड स्टोरी

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

नई दिल्ली: 7 मार्च का दिन। चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के इस्तीफा देने से एक दिन पहले। उस दिन निर्वाचन सदन के ऑफिस में सबकुछ सामान्य चल रहा था। इस दिन गोयल ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में हुई चुनाव आयोग की बैठक में भाग लिया था। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय मीडिया के पत्रकार भी मौजूद था। इस बैठक का आयोजन विदेश मंत्रालय की तरफ से किया गया था। लेकिन ठीक इसके एक दिन बाद गोयल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

जयपुर में अप्रूवड प्लॉट मात्र 7000/- प्रति वर्ग गज 9314188188
बंगाल की यात्रा पर गए थे गोयल

इससे पहले 4-5 मार्च को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और गोयल चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल की यात्रा पर थे। गौरतलब है कि आयोग आम चुनाव की तैयारियों के लिए इन दिनों अलग-अलग राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश की यात्राओं पर हैं। सूत्रों ने बताया कि गोयल ने इस यात्रा से पहले तबीयत खराब होने की शिकायत की थी।

RPSC Paper Leak: राजस्थान में एक और पेपर लीक मामले में बड़ी सफलता, SOG के हत्थे चढ़ा माफिया सुरेश ढाका का भाई

तबीयत खराब होने के बाद भी बैठक की थी

हालांकि, तबीयत खराब होने के बावजूद गोयल ने 4 मार्च को चुनाव आयोग की विभिन्न संगठनों के साथ हुई बैठक में भाग लिया। ये मीटिंग्स रात के लगभग 8 बजे तक चलीं। 5 मार्च की सुबह, चुनाव आयोग के अधिकारी कोलकाता के ओबेरॉय ग्रैंड होटल में रुके हुए थे। वहीं पर, गोयल के लिए एक डॉक्टर को बुलाया गया। डॉक्टर ने उन्हें कुछ दवाइयां दीं, लेकिन तबीयत ठीक ना होने के कारण, गोयल ने 5 मार्च को दोपहर 12 बजे कोलकाता में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल नहीं हो पाए।

6 मार्च को ऑफिस भी गए थे गोयल

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद, बाकी अफसरों के साथ गोयल भी वापस दिल्ली आ गए। विस्तारा फ्लाइट नंबर UK-778 से वो सभी एक ही साथ कोलकाता से लौटे। ये फ्लाइट 5 मार्च को दोपहर 3 बजकर 25 मिनट पर कोलकाता से रवाना हुई थी। अगले दिन, 6 मार्च को गोयल निर्वाचन सदन के ऑफिस में काम करने गए, हालांकि उस दिन कोई खास मीटिंग नहीं थी जिसके लिए पूरे अधिकारियों को आना जरूरी था।

विदेशी मीडिया से भी बात की

7 मार्च को, गोयल चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ विदेशी मीडिया से बातचीत करने वालों में से एक थे। रॉयटर्स, न्यूयॉर्क टाइम्स, एसोसिएटेड प्रेस, ब्लूमबर्ग न्यूज, बीबीसी, निक्केई, डॉयचे वेले, फ्रांस 24 और ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन जैसे अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठनों के 27 पत्रकार मौजूद थे। चुनाव, चुनाव आयोग और अन्य विषयों से जुड़े सवालों के जवाब मुख्य चुनाव आयुक्त कुमार ने ही दिए।

भल्ला से मिलने से पहले गोयल ने भेज दिया इस्तीफा

8 मार्च को गोयल को चुनाव आयोग की गृह सचिव अजय भल्ला के साथ बैठक में शामिल होना था। इस बैठक में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती को लेकर चर्चा होनी थी। जो चुनावों के लिए बेहद अहम काम होता है। लेकिन इस बैठक से पहले ही गोयल ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को भेज दिया।

गोयल ने नहीं दिया है कोई बयान

गोयल के इस्तीफे की कॉपी न तो मुख्य चुनाव आयुक्त को भेजा गया न ही इसे किसी और को दिया गया। गोयल 8 मार्च को पूरे दिन ऑफिस से दूर रहे। उन्होंने गृह सचिव के साथ सुरक्षाकर्मियों की तैनाती का मसला मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और रेलवे के अधिकारियों के जिम्मे ही छोड़ दिया। गोयल के इस्तीफे को राष्ट्रपति मुर्मू ने 9 मार्च को स्वीकार कर लिया। हमारे सहयोगी अखबार ने गोयल से उनके बयान लेने की पूरी कोशिश की लेकिन उनका बयान नहीं लिया जा सका।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर