Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 9:34 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Hybrid Car – ये 5 गाड़ियां कैसे करती है काम? Maruti Swift समेत हाइब्रिड में आने वाली हैं…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Upcoming hybrid cars in india: कार मार्केट का नया क्रेज है हाइब्रिड गाड़ियां। पेट्रोल के साथ इलेक्ट्रिक मोटर पर चलने वाली ये कार रनिंग कॉस्ट को कम करती हैं, और राइडर को स्मूथ राइड देती हैं। इंडियन बाजार में Maruti Invicto, Honda City और Land Rover Discovery Sport समेत अगल-अलग प्राइस कैप में कई हाइब्रिड गाड़ियां आती हैं। वहीं, इस साल के अंत तक मारुति सुजुकी की सबसे अधिक बिकने वाली सस्ती हैचबैक कार Maruti Swift भी हाइब्रिड इंजन में पेश किया जा सकता है। इसके अलावा 2025 में कंपनी maruti fronx को हाइब्रिड में पेश कर सकता है, फिलहाल यह माइल्ड हाइब्रिड में आती है।

पहले आप ये जान लें कि इंडियन कार मार्केट में माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रांग हाइब्रिड दो तरह की हाइब्रिड गाड़ियां बिकती हैं। हाइब्रिड इंजन में कार में इलेक्ट्रिक मोटर लगी हुई होती है। हाइब्रिड गाड़ियां केवल पेट्रोल इंजन में आती है, सीएनजी और डीजल इंजन में हाइब्रिड का ऑप्शन सपोर्ट नहीं करता है।

Mild Hybrid में एडिशन पावर

इन कारों में पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक बैटरी होती है। लेकिन स्ट्रांग हाइब्रिड के मुकाबले इसकी बैटरी की कैपेसिटी थोड़ी कम होती है। इसमें सिंगल बैटरी पैक दिया जाता है। कार की इलेक्ट्रिक मोटर उसे एडिशन पावर देती है। जिससे माइलेज बढ़ता है और रनिंग कॉस्ट कम होती है।

Strong Hybrid में मिलता है हाई पावर

इन हाइब्रिड गाड़ियों में हाई पावर बैटरी कैपेसिटी होती है, जैसे मारुति सुजुकी Grand Vitara में 0.76 kWh की बैटरी दी गई है। यह बैटरी कार की फ्यूल एफिशिएंसी को इंप्रूव करने में मदद करती है। बता दें हाइब्रिड इंजन में लगी बैटरी इंजन के ऑन होने पर खुद ब खुद चार्ज होने लगती है। यह बैटरी कार की कीमत और इंजन पावर के अनुसार अलग-अलग कैपेसिटी की होती। कार स्टार्ट होने के बाद पेट्रोल पर चलती है, फिर ऑटोमैटिक रूप से कुछ किलोमीटर के लिए इलेक्ट्रिक पर शिफ्ट हो जाती है।

PM मोदी के नाम कई रिकॉर्ड: जवाहरलाल नेहरू और नेल्सन मंडेला के रिकॉर्ड की बराबरी; अटल-राजीव को पीछे छोड़ा….

Upcoming hybrid cars in India
  • Maruti Suzuki Swift
  • Mahindra xuv500
  • Maruti Suzuki Fronx
  • Maruti grand vitara 7 seater
  • MG Marvel R
  • Maruti Swift में आएगा हाइब्रिड इंजन

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति सुजुकी अपनी Swift के हाइब्रिड इंजन को सितंबर 2024 तक लॉन्च कर सकता है। यह इलेक्ट्रिक मोटर पर कितने किलोमीटर तक चलेगी फिलहाल कंपनी ने यह खुलासा तो नहीं किया है। बताया जा रहा है कि यह नई कार 20 से 35 किलोमीटर तक ईवी मोटर पर चल जाएगी। वहीं, बता दें मौजूद Swift शुरुआती कीमत 7.57 लाख रुपये एक्स शोरूम में आती है। कार का सीएनजी वर्जन 9.72 लाख रुपये में मिलता है। कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक दो ट्रांसमिशन है, अभी इसमें 1.2-लीटर का इंजन है, हाइब्रिड में भी ये ही इंजन मिलेगा।

  • Maruti Fronx में 308 लीटर का बूट स्पेस

    फिलहाल मौजूद Fronx में 308 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। यह कार 998 cc और 1197 cc इंजन पावर के साथ आती है। कार शुरुआती कीमत 8.71 लाख रुपये ऑन रोड पर मिल रही है। कार का सीएनजी इंजन 9.44 लाख रुपये ऑन रोड पर आता है। कंपनी का दावा है कि यह कार सीएनजी पर 28.51 km/kg की माइलेज देती है। कार में 9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम है।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर