Explore

Search
Close this search box.

Search

June 14, 2024 10:56 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

PM मोदी के नाम कई रिकॉर्ड: जवाहरलाल नेहरू और नेल्सन मंडेला के रिकॉर्ड की बराबरी; अटल-राजीव को पीछे छोड़ा….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार तीसरी बार शपथ लेकर नरेंद्र मोदी ने रविवार को नया रिकॉर्ड बना लिया। यह उपलब्धि अब तक सिर्फ जवाहरलाल नेहरू के नाम दर्ज है। 1962 और नेहरू के बाद पहला मौका है, जब कोई नेता लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बना है। पीएम मोदी ने पिछले 10 साल के कार्यकाल में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से लगातार तीसरी बार सांसद निर्वाचित होने का रिकॉर्ड भी बनाया है। इससे पहले कांग्रेस के रघुनाथ सिंह और भाजपा के शंकर प्रसाद जायसवाल ही ऐसा नेता थे, जो लगातार तीन बार वाराणसी सांसद बने। पीएम मोदी से पहले यहां मुरली मनोहर जोशी सांसद थे।

यूट्यूब पर दो करोड़ सब्सक्राइबर्स 

दिसंबर 2023 में नरेंद्र मोदी यूट्यूब पर दो करोड़ सब्सक्राइबर्स पाने वाले दुनिया के पहले नेता बने। सब्सक्राइबर्स और व्यूज के मामले में पीएम मोदी ने दुनिया के अन्य नेताओं से काफी आगे हैं। दूसरे नंबर पर ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो थे, जिनके चैनल पर 64 लाख सब्सक्राइबर्स थे।

राजीव गांधी और वाजपेयी से आगे 

प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश यात्राओं को लेकर भी नया रिकॉर्ड बनाया है। इस मामले में वह पूर्व पीएम राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी से भी आगे हैं। मनमोहन सिंह और पीवी नरसिम्हा राव से अमेरिका दौरे में आगे हैं।

अमेरिकी संसद का संबोधन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जून 2023 को दूसरी बार अमेरिकी सदन को संबोधित किया। इससे पहले वह 8 जून 2016 को भी अमेरिकी सदन के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था। जून 2023 में अमेरिकी संसद को संबोधित कर पीएम मोदी ने नेल्सन मंडेला की बराबरी कर ली थी।

अयोध्या दौरे का रिकॉर्ड 

पीएम नरेंद्र मोदी 5 अगस्त 2020 को 28 साल बाद अयोध्या पहुंचे। यहां एक दिन में एक साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। मोदी राम जन्मभूमि का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने। इस दौरान उन्होंने हनुमान गढ़ी जाकर पूजा अर्चना भी की। पीएम मोदी इससे पहले 1992 में अयोध्या आए थे। अयोध्या के जीआईसी मैदान में मुरली मनोहर जोशी के साथ सभा को संबोधित किया था।

वेडिंग डेट और वेन्यू की डिटेल आई सामने; सोनाक्षी सिन्हा करेंगी बॉयफ्रेंड जहीर इकबाल से शादी!

स्वतंत्रता के बाद पैदा हुए पहले पीएम

नरेंद्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं, जो आजादी के बाद पैदा हुए और पीएम पद की शपथ ली। प्रधानमंत्री पद की पहली शपथ उन्होंने 26 मई 2014 को ली थी। इसके बाद 2019  और 2024 में भी प्रधानमंत्री बने।

जी-20 नेता रहने का रिकॉर्ड बनाएंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले पांच वर्ष में रूस के व्लादिमीर पुतिन और चीन के शी जिनपिंग के बाद सबसे लंबे समय तक जी-20 सदस्य बने रहने वाले नेता बन जाएंगे। मोदी ने 26 मई 2014 को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। तब से 3,664 दिन तक काम किया। इस तरह मोदी पहले ही जी-20 के तीसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता बन गए हैं।

फिलस्तीन और इजराइल की यात्राएं

नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2018 में फिलिस्तीन यात्रा कर नया रिकॉर्ड बनाया। बतौर प्रधानमंत्री किसी भारतीय नेता ने पहली बार फिलिस्तीन यात्रा पर पहुंचे। वह 2017 में इजराइल की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए थे।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर