Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 1:51 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips: तो कभी नहीं बढ़ेगा आपका वजन! इस तरह से खाएंगे चावल….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

चावल के बिना कई लोगों के खाने की थाली अधूरी रहती है। जब रोटी, पराठा या पूड़ी खाने का मन न हो, तो हल्के भोजन के रूप में चावल को ही सबसे बेस्ट माना जाता है, लेकिन अगर बात बढ़ते वजन की आती है तो क्या आप भी थाली से चावल को हटाने पर मजबूर होते हैं? अगर हां, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि चावल खाने का ऐसा कौन-सा तरीका है, जिससे वजन बढ़ने की परेशानी देखने को नहीं मिलती है। आइए जानें।

क्या वजन बढ़ाता है चावल?

चावल में कार्ब्स होते हैं, ऐसे में इन्हें गलत तरीके से खाने पर वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है, लेकिन इन्हें छोड़ने के बजाय आप इनका सेवन करते वक्त कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखकर भी मोटापे की परेशानी से बच सकते हैं। आइए जानें इससे जुड़े कुछ स्पेशल टिप्स।

प्रोटीन का रखें ख्याल

बता दें, आप क्या खा रहे हैं या नहीं, इससे ज्यादा जरूरी सवाल यह होता है कि आप कितना खा रहे हैं। इसे ऐसे समझिए, कि अगर आपकी थाली में चावल यानी कार्ब्स ज्यादा हैं, तो इसका मतलब यह है कि आप प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा नहीं ले रहे हैं। इसलिए इसके साथ, पनीर, चिकन, फिश या दूसरी चीजों को भी शामिल करें, यानी सब्जी ज्यादा और चावल कम।

Jaipur News: कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी कर रही थी युवती – रॉड से सिर पर किया वार; मोबाइल को लेकर मां से झगड़े में बेटी की मौत…..

बासमती राइस खाएं

चावल कई तरीके के आते हैं, ऐसे में अगर आप बासमती राइस को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं, तो इससे वजन बढ़ने की समस्या उतनी ज्यादा नहीं होती है। चूंकि टुकड़ा चावल के मुकाबले बासमती चावल का  (GI) कम होता है, इसलिए इन्हें खाने पर पेट भी ज्यादा देर तक भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से भी बच जाते हैं।

उबले चावल खाएं

अगर आप ऑयली यानी फ्राइड चावल की बजाय  को डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे वजन बढ़ने की शिकायत नहीं होती है और हार्ट के लिए भी काफी हेल्दी रहते हैं। साथ ही, फ्राइड राइस की तुलना में उबले चावल से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और इससे आप ओवरईटिंग से बचकर वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं।

मात्रा का ध्यान रखें

स्वाद-स्वाद में ज्यादा चावल खा लेने से भी वजन बढ़ने की समस्या पैदा होती है। बता दें, कि इससे बचने के लिए आप एक ही बार में ज्यादा चावल खाने से बचें। इसके लिए आप इन्हें थाली में लेने के बजाय एक छोटे बाउल में इन्हें लें, जिससे पोर्शन का भी ध्यान रहेगा। इसके अलावा चावल को हल्के गर्म पानी में धोकर पकाने से इसका स्टार्च कम हो जाता है, जिससे वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती है।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर