Explore

Search
Close this search box.

Search

April 19, 2024 7:38 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips: किडनी डैमेज होने से पहले शरीर देता है संकेत, तुरंत हो जाएं सतर्क, पढ़ें क्या कहते हैं डॉक्टर?

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

आम जन जीवन में इन दिनों व्यक्ती स्वास्थ संबधी परेशानीयों में पेट की समस्या से अधिक परेशान है. यहां खान पान सही ना होने की वजह से व्यक्ती के पेट के किडनी में पथरी की शिकायत होती है. प्राथमिक लक्षण में इस बीमारी में पेट में दर्द होता है. ज्यादातर लोग पहले या दूसरी बार पेट में दर्द होने पर इस दर्द को नजरअंदाज करते हैं. जिससे पेट के किडनी में मौजूद पथरी का दर्द लोगों को अधिक परेशान करती है. यह बीमारी फास्ट फूड के नयमित खान पान और शरीर में खान पान से उत्सर्जित होने वाले केमिकल के इम्बेलेंस होने पर होता है.

जयपुर में अप्रूवड प्लॉट मात्र 7000/- प्रति वर्ग गज 9314188188

गोड्डा के LNV HOSPITAL के जनरल सर्जन डॉक्टर पंकज कुमार ने कहा कि यह बीमारी खासकर नई उम्र के युवाओं में भी इन दोनों अधिक देखने कोमिल रही है. यहां यह बीमारी खासकर हमारे शरीर में रोजाना खान पान से होने वाले रसायनिक असंतुलन से होता है. हमारे किडनी में केमिकल की पथरी बनाना शुरू करता है. यह पथरी दिन-ब-दिन बढ़ती चली जाती है. इसके प्राथमिक लक्षण में मरीज के पेट में पेशाब रास्ते से दर्द शुरू होता है. पेशाब में जलन होती है. कई मरीजों को इस स्थिती में पेशाब में खून भी आता है.

CM Arvind Kejriwal: तिहाड़ में कैसी होगी सीएम केजरीवाल की दिनचर्या… जानिए- जेल में सुबह कब उठते हैं कैदी, कब मिलता है खाना

कुरथी का दाल पीना चाहिए
इस बीमारी की शुरुआती लक्षण में अगर बीमारी को पहचान लिया जाए तो मरीज अधिक पानी पीना शूरू कर दें. मरीज जितनी बार पेशाब करें उनके लिए अच्छा होता है. अधीक पानी पीने से और पेशाब करने से छोटी मोटी पथरी मरीज के पेशाब रास्ते से निकल जाती है. अगर यह बीमारी बड़ी हुई तो इसका इलाज सिर्फ ऑपरेशन से ही हो सकता है. सही समय पर अगर ऑपरेशन भी न कराया गया. मरीज के कडनी में इन्फेक्शन होना शुरू हो जाता है. किडनी में पथरी होने पर शुरुआती लक्षण में कुछ लोग घरेलू उपाय के रूप में कुरथी के दाल का पानी भी पीते है. जो व्यक्ति के पेशाब करने की प्रक्रिया को तेज करता है. छोटी-मोटी पथरी पेशाब के माध्यम से निकल जाती है. लेकिन यह बीमारी बड़ी होने पर इसका इलाज सिर्फ ऑपरेशन ही है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर