Explore

Search
Close this search box.

Search

April 20, 2024 7:49 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips: सावधान! डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये 5 फल, बढ़ सकता है शुगर लेवल

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Health Tips: ऐसे तो फल हमारे लिए काफी फायदेमंद होते है। लेकिन आज हम कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको शुगर के मरीजों को बिना डॉक्टर की सलाह के बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इनसे शुगर स्पाइक का खतरा बढ़ सकता है।

Govt approved plots in Jaipur @7000/- per sq yard call 9314188188
भूल कर भी न खाएं ये फल

आज के समय में डायबिटीज तेजी से बढ़ने वाली एक बीमारी है। इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण लाइफस्टाइल और गलत खानपान है। डायबिटीज एक जेनेटिक और लाइफस्टाइल डिजीज है। इसका जड़ से कोई इलाज तो नहीं है, लेकिन शरीर में बढ़ रहे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल जरूर रखा जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि डायबिटीज के मरीज खुद की डाइट पर विशेष दें। वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को फलों का सेवन जरूर करना है, लेकिन कुछ फ्रूट्स को हाथ लगाने से भी बचना चाहिए। दरअसल कुछ फलों में नैचुरली मिठास अधिक होती है, जो शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं। इनकी GI वैल्यू इतनी ज्यादा होती है, कि खाते ही आपका रैंडम ब्लड शुगर 200 mg/dL के पार जा सकता है। अब सवाल है कि आखिर डायबिटीज में कौन से फल नहीं खाने चाहिए?

अनानास

डायबिटिक के मरीजों को अनानास मॉडरेशन में खाना ज्यादा ठीक रहेगा। दरअसल, Vitamin-C से भरपूर स्वादिष्ट अनानास ज्यादा खाने पर रैंडम ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है। इसके अलावा Pineapple में कार्ब्स की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो खून में जल्दी घुलकर ग्लूकोज को बढ़ाने का काम करता है।

केला

सेहत के लिए फायदेमंद केले को डायबिटीज के मरीजों को खाने से बचना चाहिए। दरअसल, केला एक पॉपुलर फ्रूट है, जिसे खाने से फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मैंगनीज, पोटैशियम जैसे कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं। हालांकि, पके केले में कार्ब्स अधिक होने से डायबिटीज के लिए घातक हो सकता है, क्योंकि इनका सेवन करने से ब्लड शुगर हाई हो सकता है।

चीकू

एक्सपर्ट के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों के लिए चीकू का सेवन करना भी इतना अच्छा नहीं माना गया है और ऐसा इसलिए है, क्योंकि इस फल में कई अलग तरह के कार्बोहाइड्रेट्स जैसे सुक्रोज और फ्रुक्टोज आदि पाए जाते हैं। साथ ही चीकू में कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा मात्रा में होती है और इसलिए इसका सेवन करना ब्लड शुगर बढ़ा सकता है।

लीची

हाई शुगर वाले फ्रूट्स में लीची को भी शामिल किया जाता है और इसका सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा विकल्प है। हालांकि, थोड़ी बहुत मात्रा में इसका सेवन किया जा सकता है, लेकिन डायबिटीज के जो मरीज इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं, उनका शुगर बढ़ जाता है।

आम

डायबिटीज के मरीजों को आम खाने से भी बचना चाहिए। बता दें कि, आम में नेचुरली शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिनका सेवन करने से शुगर लेवल तेजी के साथ बढ़ सकता है। आम में जीआई वैल्यू ज्यादा होना ही डायबिटीज के लिए घातक है।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर