Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 1:42 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Exit Poll दमदार- चुनाव नतीजों से पहले मोदी सरकार के लिए 5 गुड न्यूज; GST से भरा सरकारी खजाना……

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

एक्जिट पोल में एनडीए 400 पार…
देश की 543 लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न होने के बाद अब चुनाव नतीजों पर सबकी निगाहें टिकी हैं. 4 जून को मतगणना के बाद Election Result आने हैं. इससे पहले एग्जिट पोल के जो अनुमान सामने आए हैं, उसे मोदी सरकार के लिए पहली Good News कहा जा सकता है. दरअसल,  इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में तीसरी बार मोदी सरकार का अनुमान है. अगर एग्जिट पोल के अनुमान असल नतीजों में बदल जाते हैं, तो फिर BJP की अगुवाई वाले NDA को 361 से 401 सीटें मिल सकती हैं. वहीं दूसरी ओर विपक्षी इंडिया ब्लॉक को 131 से 166 सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया गया है. 

मई में भी GST से भरा खजाना

लोकसभा चुननाव की नतीजों से पहले मोदी सरकार के लिए दूसरी गुड न्यूज की बात करें, तो एक बार फिर मई महीने में GST Collection से सरकार का खजाना भर गया है. शनिवार को एक्जिट पोल वाले दिन ही जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े जारी किए गए और भारत का ग्रॉस जीएसटी कलेक्शन मई में सालाना आधार पर 10 फीसदी के इजाफे के साथ बढ़कर 1.73 लाख करोड़ रुपये हो गया. गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल 2024 में ये रिकॉर्ड 2.10 लाख करोड़ रुपये रहा था.

Read More ;- बोले- ‘हर दिन आपकी…’ पोस्ट शेयर जाहिर किया दर्द; नरगिस की 92वीं बर्थ एनिवर्सरी पर भावुक हुए संजय दत्त…..

GDP की तेज रफ्तार जारी

तीसरी गुड न्यूज की बात करें तो इकोनॉमी के मोर्चे देश के लिए खुशखबरी ये है कि वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट (India GDP Growth) 7.8 फीसदी रही है. पिछले साल की समान तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 6.2 फीसदी दर्ज की गई थी. भारत का ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्‍ट (GDP) वित्त वर्ष 24 की अंतिम तिमाही में शानदार तेजी से बढ़ा है. चुनाव नतीजों से पहले जीडीपी के आंकड़े जारी हुए हैं. भारत की जीडीपी मार्च तिमाही में 7.8 प्रतिशत की दर से बढ़ी और केंद्र ने अब वित्तवर्ष 24 की समग्र विकास दर 8.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है.

ब्रिटेन से भारत आया 100 टन सोना 

बात करें पांचवीं गुड न्यूज की तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने वित्त वर्ष 2024 में 100 टन सोना (Gold) ब्रिटेन से वापस मंगाया है और इसे अपने भंडार में शामिल किया है. विदेशी मुद्रा संकट से निपटने के लिए RBI ने गोल्‍ड को साल 1991 में ब्रिटेन के पास गिरवी रखा था. यह पहली बार है जब 100 टन सोना विदेश से RBI ने अपने भंडार में ट्रांसफर किया है. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले महीने में फिर से इतनी ही मात्रा में येलो मेटल को देश में लाया जा सकता है.

मार्च 2024 तक भारतीय रिजर्व बैंक के पास कुल सोना 822.10 टन था. इसका बड़ा हिस्‍सा विदेश में रखा गया है. अब रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ इंग्‍लैंड से 100 टन सोना वापस मंगाया है. इसके बाद भारत में रिवर्ज बैंक के पास कुल सोना 408 टन है. मतलब अब विदेश में और भारत में आरबीआई का रखा हुआ सोना लगभग बराबर है.

14 साल बाद अमेरिकी एजेंसी का बदला नजरिया

भारत के लिए चौथी गुड न्यूज अमेरिका से आई है. दरअसल, ग्लोबल रेटिंग एजेंसी S&P India ने करीब 14 साल बाद भारत के Outlook को लेकर अपने नजरिए में बदलाव किया है. एजेंसी ने साल 2010 के बाद बीते दिनों भारतीय अर्थव्यवस्था की तेज रफ्तार पर भरोसा जताते हुए इसकी आउटलुक रेटिंग को स्टेबल से पॉजिटिव में तब्दील कर दिया है.

कोरोना काल (Corona Pandemic) के बाद इंडियन इकोनॉमी ने जोरदार वापसी करते हुए सभी को चौंकाया है और अपनी रफ्तार को अभी तक बरकरार रखे हुए है. एसएंडपी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत का राजकोषीय घाटा सार्थक रूप से कम होता है और जीडीपी के 7 फीसदी से नीचे आ जाता है, तो वह रेटिंग को और भी बढ़ा सकती है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर