Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 10:00 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Dental Health: अगर ब्रश करते समय की ये गलती; समय से पहले बूढ़े हो जाएंगे आप, टूटकर गिर जाएंगे सारे दांत….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Brush Teeth : दांत साफ करने से ओरल हेल्थ बेहतर रहती है. सुबह उठकर सबसे पहला काम ब्रश करते हैं. इसके बाद ही कुछ खाते-पीते हैं. कई लोग दिन में दो बार ब्रेश करते हैं. मुंह की सही तरह साफ-सफाई रखते हैं लेकिन बावजूद इसके उनके दांतों में कई तरह की दिक्कतें होती हैं.

दरअसल, दांतों को साफ करने के लिए सही तरीके से ब्रश करना जरूरी होता है. कई बार ब्रशिंग के दौरान छोटी-छोटी गलतियां भी आगे चलकर दांत दर्द, मसूड़ों में सूजन, कैविटी और दांत टूटकर गिरने का कारण बन जाती है. ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर दांतों को नुकसान से बचाया जा सकता है.

Read More :- Top TV News: बेटे की खातिर एक्टर ने नहीं की दूसरी शादी; हिना खान को हुआ ब्रेस्ट कैंसर….

कॉफी पीकर कभी न करें ब्रश

डेंटिस्ट के मुताबिक, अगर आप कॉफी पीने के शौकीन हैं तो कभी भी कॉफी पीने के बाद ब्रश न करें. ऐसा करने से दांतों को गंभीर नुकसान हो सकता है. दरअशल, कॉफी का नेचर एसिडिक है. जब हम कॉफी पीकर ब्रश करते हैं तो एसिड दांत पर रगड़ते हैं और दांत खराब हो सकते हैं.

एक्‍सपर्ट्स के अनुसार, हमारे दांत इनेमल, डेंटिंग और रूट सीमेंट जैसी चीजों से बने हैं. जब सुबह उठते हैं, जब बैक्टीरिया कवर होते हैं. ऐसे में दिन की शुरुआत में इन्हें हटाना बेहद जरूरी होता है. अगर इन्हें नहीं हटाया तो दांतों में लगा रात का खाना कॉफी की एसिडिक नेचर से मिलकर इनेमल को कमजोर बना देगा, जिससे दांत गिर सकते हैं.

कॉफी पीने के बाद कब करें ब्रश

डेंटिस्ट का कहना है कि अगर सुबह उठकर कॉफी पीने की आदत नहीं छूट पा रही है तो इसे पीने के तुरंत बाद ब्रश न करें. कम से कम आधे या 1 घंटे बाद ही ब्रश करें. आप चाहें तो कॉफी के बाद माउथवॉश से कुल्ला या पानी पी सकते हैं.

उल्टी होने के तुरंत बाद न करें ब्रश

डेंटिस्‍ट के मुताबिक, अगर किसी वजह से उल्टी हो रही है तो उसके तुरंत बाद ब्रश करने से बचना चाहिए. दरअशल, पेट में जो भी चीजें होती हैं, वे एसिडिक होती हैं, जबकि हमारे दांत मिनिरल्स से बने रहते हैं. जब पेट की चीजें मुंह में आती हैं तो मुंह का नेचर भी एसिडिक हो जाता है. ऐसे में ब्रश करने से एसिड दांत पर आ सकते हैं.

एसिड से दांत को क्या नुकसान

1. एसिड के संपर्क में दांतों के आने से उम्र से पहले वे कमजोर हो सकते हैं.
2. दांत पर एसिड लगने से दर्द, इंफेक्शन हो सकते हैं.
3. दांतों पर एसिड लगने से दांत गिर सकते हैं.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर