Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 2:42 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Cyclone Remal Health Tips: कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल; जानें चक्रवात के दौरान और उसके बाद आगे क्या होगा…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुआ चक्रवात ‘रेमल’ (Cyclone Remal). इसे लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, चक्रवात इस समय बंगाल की खाड़ी से 270 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व दिशा में है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी की है, जिसमें आस-पास के इलाकों के लोगों से सुरक्षित रहने और ज़रूरत पड़ने पर सुरक्षित क्षेत्र में जाने का आग्रह किया गया है. इस दौरान हर किसी को अपनी सेहत का भी खास ख्याल रखने की जररूत है. आपको बता दें कि चक्रवात के दौरान और उसके बाद होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं से सावधानी बरतने की ज़रूरत है.

चक्रवात रेमल के दौरान और उसके बाद स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से निपटने के लिए इन बातों का खास ध्यान रखें.

1. दूषित पानी-

पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और बांग्लादेश के कई इलाकों में भारी बारिश होगी, जिससे बाढ़ आ सकती है. बाढ़ के पानी के संपर्क में आने वाले फूड और लिक्विड चीजें बीमारियों का कारण बन सकते हैं, जैसे संक्रमण, दस्त, नाक और गले का इंफेक्शन आदि. इस दौरान पानी को उबालकर और छानकर पीएं. सब्जियों को धोकर उबाल कर ही खाएं.

यूनिवर्सल ह्यूमन राइट्स काउंसिल ने बांधे परिण्डे

2. दवाइयां- 

इस मौसम से निपटने के लिए हमेशा अपने पास जरूरी दवाएं रखें. एक बात का खास ख्याल रखें कि कभी भी बाढ़ के पानी से दूषित दवाइयों का सेवन न करें.

3. मच्छर- 

बाढ़ और चक्रवात के बाद जमा पानी से मच्छर बढ़ सकते हैं. जिससे मलेरिया और डेंगू जैसे मच्छर जनित संक्रमण हो सकते हैं. इसलिए कोशिश करें कि अपने आस पास साफ सफाई रखें और मच्छरों से बचने के लिए जरूरी उपाय अपनाएं.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर