Explore

Search
Close this search box.

Search

March 3, 2024 7:36 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

साइबर क्राइम: सरकार ने जारी किया अलर्ट, बिना OTP बैंक अकाउंट हो रहा है खाली, ऐसे करें खुद को सुरक्षित

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

भारत सरकार की तरफ से साइबर क्राइम को रोकने के लिए नए कदम उठाए जाते रहे हैं। साइबर क्राइम को रोकने के लिए एक बार फिर सरकार ने नया अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट में लोगों से सुरक्षित रहने के लिए कहा गया है। अलर्ट में बताया गया है कि कैसे लोगों के साथ होने वाले क्राइम को अंजाम दिया जाता है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अलर्ट जारी करते हुए स्कैम का बिल्कुल नया तरीका पकड़ा है। इसमें कहा गया है कि यूजर्स का बैंक अकाउंट बिल्कुल जीरो हो जाता है। कई केस में तो यूजर्स से OTP तक भी नहीं मांगा जाता है। यानी बिना बताए ही लोगों के साथ ये धोखाधड़ी हो रही है। इसमें स्कैमर्स लोगों से हैकिंग से बचाने का दावा करते हैं, लेकिन असल में वही इसे अंजाम दे रहे होते हैं।

Iran strike Pakistan: पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक पर ईरान का दावा- आतंकी ठिकाने तबाह, पाकिस्तान ने कहा- हमारे बच्चे मारे गए, भुगतना पड़ेगा अंजाम

अलर्ट की मानें तो इसमें लोगों से हैकिंग से बचने के लिए एक नंबर भी दिया जाता है। इसमें कहा जाता है कि वह इस नंबर को डायल करें और अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो इससे उनका फोन बंद हो जाएगा। यानी फोन किसी काम का नहीं रहेगा। कई लोग इसे समझ नहीं पाते हैं और फोन डॉयल कर देते हैं, लेकिन असल में ये स्कैम करने का ही एक तरीका होता है। *401#99963….45 (किसी भी नंबर) पर फोन करने के लिए कहा जाता है। ऐसे में आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है।

कैसे करें बचाव

ऐसे स्कैम से अगर आप भी खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऐसे किसी भी कॉल का जवाब नहीं देना है, क्योंकि फोन या सिम कार्ड हैक होने की स्थिति में किसी भी प्रकार की सूचना कॉल करके नहीं दी जाती है। कई केस में यूजर्स पर दबाव बनाकर उनके फोन में ऐप तक भी डाउनलोड करवा लिए जाते हैं। दरअसल, ये VPN App होता है, जो आपके फोन का सारा डेटा चोरी कर लेता है, इसलिए आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर