Explore

Search
Close this search box.

Search

May 28, 2024 1:27 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Credit Card New Rule: क्रेडिट कार्ड से बिल भरना पड़ेगा महंगा, 1 मई से बदल रहे हैं नियम

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

अगर आपको भी अपने बिजली और पानी समेत जरूरी बिल क्रेडिट कार्ड से भरने की आदत पड़ चुकी है तो एक बार फिर से सोचने की जरूरत पड़ेगी. एक मई से क्रेडिट जारी करने वाले बैंक बिल भरने वालों से 1 फीसदी शुल्क लेने लगेंगे. ऐसे में आपको क्रेडिट कार्ड से बिल भरने की आदत महंगी पड़ने वाली है. इस शुल्क का ऐलान करने वालों में सबसे पहले यस बैंक (Yes Bank) और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC FIRST Bank) शामिल हैं.

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188
यस बैंक और आईडीएफसी ने बढ़ाया चार्ज 

यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने जानकारी दी है कि वह एक मई से यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 फीसदी चार्ज लेंगे. इसके चलते अगर आप 2000 रुपये का बिजली बिल क्रेडिट कार्ड से भरेंगे तो आपको 20 रुपये अतिरिक्त देने पड़ेंगे. हालांकि, इन बैंकों ने कस्टमर्स को फिलहाल थोड़ी राहत भी दी है. यस बैंक ने यूटिलिटी बिल पर 15000 रुपये और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने 20000 रुपये तक फ्री यूसेज लिमिट भी दी है. इसके चलते आप यस बैंक से 15 हजार रुपये तक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक से 20 हजार रुपये तक यूटिलिटी बिल का बिना कोई शुल्क दिए पेमेंट कर पाएंगे. इससे ऊपर पेमेंट करने पर 1 फीसदी चार्ज के साथ ही 18 फीसदी जीएसटी भी देनी होगी.

Patanjali Ayurveda: बाबा रामदेव को बड़ा झटका, पतंजलि की 14 दवाओं का लाइसेंस सस्पेंड, जानें..

क्यों किया गया यह बदलाव 

बैंकों द्वारा दो प्रमुख कारणों से यह चार्ज लगाने का फैसला किया है. पहला यूटिलिटी बिल पर लगने वाला कम मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) है. एमडीआर हर क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन पर लगने वाला चार्ज है. यूटिलिटी बिल पर यह चार्ज सबसे कम है. इसलिए बैंक को क्रेडिट कार्ड से बिजली-पानी जैसे बिल पेमेंट होने पर कम पैसा मिलता है. दूसरा बैंकों को जानकारी लगी थी कि कुछ कारोबारी अपने पर्सनल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बिजनेस से जुड़े यूटिलिटी बिल पे करने में कर रहे थे.

कस्टमर्स पर क्या होगा असर 

यह फीस लगने के बाद यूटिलिटी बिल का पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना महंगा हो जाएगा. अगर आप फिर भी क्रेडिट कार्ड से बिल पेमेंट करना चाहते हैं तो कई बैंक फीस माफ करने के ऑफर दे सकते हैं. इसके अलावा आप यूपीआई, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग से भी यूटिलिटी बिल पेमेंट कर सकते हैं. इन तरीकों से पेमेंट करने पर आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर