Explore

Search
Close this search box.

Search

April 19, 2024 7:21 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Chandra Grahan 2024: 25 मार्च को ग्रहण कितने बजे से कितने बजे तक है ?

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Chandra Grahan 2024: पंचांग के अनुसार होली का पर्व फाल्गुन महीने की पूर्णिमा (Falgun Purnima 2024) तिथि के दिन मनाया जाता है. इस साल होली 25 मार्च 2024 को है. लेकिन इसी दिन यानी होली पर साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है. शास्त्रों और ज्योतिष में चंद्र ग्रहण की घटना शुभ नहीं मानी जाती है. इसलिए ग्रहण का सूतक लगते ही शुभ और धार्मिक कार्यों पर रोक लग जाती है. आइये जानते हैं होली पर लगने वाले ग्रहण की टाइमिंग क्या है (Lunar Eclipse 2024 Timing).

जयपुर में अप्रूवड प्लॉट मात्र 7000/- प्रति वर्ग गज 9314188188

चंद्र ग्रहण कितने बजे से कितने बजे तक (Chandra Grahan 2024 Timing)

होली (Holi 2024) के दिन यानी 25 मार्च को चंद्र ग्रहण सुबह 10:23 से लगेगा और दोपहर 03:01 पर समाप्त हो जाएगा. चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 36 मिनट की होगी. चंद्र ग्रहण का परमग्रास दोपहर 12: 43 पर है. वहीं ग्रहण के दिन चंद्रमा शाम 06:44 पर उदय होगा.

भारत में चंद्र ग्रहण का प्रभाव (Chandra Grahan Effect in India)

होली पर लगने वाला साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए होली, होलिका दहन (Holika Dahan 2024) और धार्मिक कार्यों पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा. भारत में दिखाई नहीं देने के कारण यहां चंद्र ग्रहण का सूतक (Chandra Grahan Sutak) भी मान्य नहीं होगा. भारत के अलावा ग्रहण को आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, इटली, जर्मनी, फ्रांस, हालैंड, बेल्जियम, दक्षिण नॉर्वे, स्विटजरलैंड, उत्तरी व दक्षिणी अमेरिका, जापान, रूस का पूर्वी भाग, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर शेष ऑस्ट्रेलिया और अधिकांश अफ्रीका में देखा जा सकेगा.

25 मार्च को चंद्र ग्रहण के साए में होली

होली के दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण एक उपछाया ग्रहण है, जोकि कन्या राशि में लगेगा. हालांकि भारत में दिखाई न देने के कारण सूतक मान्य नहीं होता. लेकिन फिर से भी ग्रहण के दौरान सावधानी और सतर्कता बरतना जरूरी होता है. ग्रहण का अशुभ प्रभाव आपके जीवन में न पड़े इसके लिए आप मंत्रों का जाप करें. ग्रहण के दौरान जप, तप, ध्यान और भजन आदि से इसके दुष्प्रभाव दूर होते हैं.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर