Explore

Search
Close this search box.

Search

February 22, 2024 5:42 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Budget 2024: CM भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, 70 हजार पदों पर होगी भर्ती, 300 यूनिट तक बिजली फ्री

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

जयपुर। 16वीं विधानसभा के प्रथम सत्र में उप मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान के गांवों में पानी बचाने को लेकर बड़ी घोषणा की है। प्रदेश के 20 हजार गांवों में पानी को लेकर काम होगा। इसके लिए राजस्थान में फिर से मुख्यमंत्री जल स्वालंबन अभियान—2 शुरू होगा। वहीं प्रदेश में 70 हजार पदों पर भर्तियां करने की घोषणा की है। इसके साथ ही 5 लाख घरों पर सौलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा है, इससे 300 यूनिट तक बिजली नि:शुल्क मिलेगी।

बड़े शहरों में चलेंगी 500 इलेक्ट्रीक बसें
प्रदेश के बड़े शहरों में 500 इलेक्ट्रीक बसें चलाने की बजट में घोषणा की गई है। इससे शहरों में आवागमन की सुविधा मिलेगी। वहीं जयपुर मेट्रो का विस्तार होगा, जयपुर मेट्रो को विद्याधर नगर तक चलाने के लिए डीपीआर बनाई जाएगी। जयपुर के पास हाईटेक सिटी बनाई जाएगी, जिससे विद्यार्थियों केा पढ़ने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू होगी।

5 लाख वाटर हार्वेस्टिक स्ट्रक्चर
मुख्यमंत्री जल स्वालंबन अभियान—2 के तहत प्रदेश में जल संरक्षण का काम होगा। जल संरक्षण को लेकर प्रदेश के 20 हजार गांवों में 5 लाख वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाए जाएंगे। इस पर 4 साल में 11 हजार 200 करेाड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सदन में वित्त मंत्री दिया कुमारी ने मुख्यमंत्री जल स्वालंबन अभियान—2 शुरू करने की घोषणा की। इसके तहत प्रथम चरण में आगामी वर्ष में 5 हजार से अधिक गांवों में 3 हजार 500 करोड़ की एक लाख 10 हजार कार्य करवाने प्रस्तावति है। वित्त मंत्री ने सदन में कहा कि पूर्व भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री जल स्वालंबन अभियान की शुरुआत की गई थी।

ईआरसीपी योजना पर खर्च होंगे 45000 करोड़
पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) के तहत प्रदेश के 21 जिलों का लाभ मिलेगा।
इस परियोजना को वृहद रूप देते हुए उपलब्ध पानी की मात्रा बढ़ाई जाएगी। इसके लिए आवश्यक राशि 37250 करोड रुपए को बढ़ाकर लगभग 45000 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे।

अगले वर्ष 25 लाख परिवारों को मिलेगा नल से जल
जल जीवन मिशन के तहत अगले वर्ष 25 लाख ग्रामीण परिवारों को नल से जल उपलब्ध करवाया जाएगा। इस पर 15000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर