Explore

Search
Close this search box.

Search

July 21, 2024 7:22 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Anil Ambani: जान‍िए अब क‍ितनी हो गई अन‍िल अंबानी की नेटवर्थ; बैंकों का लोन चुकाया, बेटों ने मालामाल बनाया…

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Anil Ambani Networth: कहते हैं बुरा वक्‍त न‍िकालना सबसे बड़ी चुनौती होती है. कभी दुन‍िया के अर‍बपत‍ियों में शाम‍िल रहे अन‍िल अंबानी के बुरे द‍िन आए तो उन्‍हें चारों तरफ से मुसीबतों ने घेर ल‍िया. लेक‍िन अब लग रहा है क‍ि छोटे अंबानी के अच्‍छे द‍िनों की शुरुआत हो गई है. उनके बेटे जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी भी पर‍िवार की बुरे द‍िनों की कहानी बदलने के ल‍िए जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं. प‍िछले द‍िनों र‍िलायंस कैप‍िटल को न‍िप्‍पॉन का न‍िवेश म‍िलने के बाद अब र‍िलायंस पावर के कर्जमुक्‍त होने की खबर है. इन खबरों का असर यह हुआ क‍ि दोनों ही कंपन‍ियों के शेयर में तेजी देखी जा रही है. कंपन‍ियों की मार्केट कैप बढ़ रही है और इसका असर छोटे अंबानी के रुतबे पर भी पड़ना तय है.

शेयर में प‍िछले कुछ द‍िन से लगातार तेजी

अन‍िल अंबानी की कंपनी र‍िलायंस पावर के शेयरों में प‍िछले कुछ द‍िन से लगातार तेजी देखी जा रही है. एक द‍िन पहले बुधवार को शेयर में जबरदस्‍त तेजी देखे जाने के बाद आज के कारोबारी सत्र में भी इसमें तेजी देखी जा रही है. बुधवार को 31.53 रुपये पर बंद होने के बाद गुरुवार सुबह यह करीब 3 प्रत‍िशत की तेजी के साथ 32.89 रुपये पर खुला. प‍िछले पांच कारोबारी सत्र के दौरान र‍िलायंस पावर के शेयर में 28% से ज्यादा की उछाल आई है. इस साल की अब तक (YTD), की बात करें तो शेयर की कीमत 31.69% बढ़ गई है और एक साल में यह 100% से भी ज्‍यादा बढ़ गई है. कभी अन‍िल अंबानी की इस कंपनी का शेयर ग‍िरकर 1 रुपये पर पहुंच गया था.

शेयर में क्‍यों आ रही तेजी?

र‍िलायंस पावर के शेयर में लगातार आ रही तेजी से न‍िवेशकों ने राहत की सांस ली है. हालांक‍ि कुछ जानकारों का यह भी कहना है क‍ि शेयर में एकदम से इतनी तेजी आने की उम्‍मीद नहीं थी. र‍िलायंस पावर के शेयर में तेजी पीटीआई की उस खबर के बाद आ रही है ज‍िसमें सूत्रों के हवाले से दावा क‍िया गया क‍ि कंपनी स्टैंडअलोन बेसिस पर कर्जमुक्त हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार करीब 800 करोड़ रुपये के बकाया लोन चुकाने के बाद रिलायंस पावर ने बैंकों का बकाया भी चुका द‍िया है. इसके साथ ही कंपनी का मार्केट बढ़कर 12,508 करोड़ रुपये हो गया है. इससे पहले मार्च के अंत‍िम हफ्ते यह 10,700 करोड़ के करीब था. इस तरह प‍िछले करीब ढाई महीने में यह करीब 1800 करोड़ रुपये बढ़ गया है. शेयर का 52 हफ्ते का हाई लेवल 34.35 रुपये और लो लेवल 13.80 रुपये है.

बैंकों का कर्ज भी चुकाया

कंपनी का शेयर चढ़ना शुरू हुआ तो न‍िवेशकों को भी इसका फायदा म‍िल रहा है. एक समय कर्ज में डूब चुकी र‍िलायंस पावर के मार्च में 1023 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने की भी खबर आई थी. इसके बाद न‍िवेशकों का भरोसा भी उनके प्रत‍ि बढ़ा है. अन‍िल अंबानी की कंपनी ने यह काम दिसंबर 2023 से मार्च 2024 के बीच क‍िया है. कंपनी पर आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और डीबीएस समेत अन्य बैकों का लोन था. कुछ कर्ज रिलायंस पावर की सब्सिड‍ियरी कंपनी कलाई पावर और रिलायंस क्लीनजेन पर भी था.

बेटों ने भी दी ह‍िम्‍मत!

अन‍िल अंबानी के दोनों ही बेटे एक से बढ़कर एक हैं. दोनों की मेहनत और न‍िवेशकों के भरोसे के दम पर अन‍िल अंबानी फ‍िर से रेस में लौट आए हैं. मीड‍िया की तरफ से भी दोनों बेटों को ‘अनमोल रत्‍न’ नाम देना शुरू कर द‍िया है. कड़ी मेहनत और दूरदर्शी सोच के दम पर अनमोल अंबानी ने अपने ब‍िजनेस की नेटवर्थ 2000 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा पहुंचा दी है. इस ब‍िजनेस को अनमोल ने अपने दम पर खड़ा क‍िया है और वह लाइमलाइट से दूर रहकर चुपचाप अपना काम करने में जुटा हुआ है. इसके बाद अनमोल प‍िता के साथ ही पर‍िवार के ल‍िए भी उम्‍मीद की क‍िरण बन गए हैं.

Sanjeevni Royals: जयपुर शहर में प्रॉपर्टी खरीदने का फायदे…..

अन‍िल अंबानी की नेटवर्थ

र‍िलायंस पावर के शेयर में लगातार तेजी आ रही है. कंपनी की मार्केट कैप प‍िछले ढाई महीने में करीब 1800 करोड़ रुपये बढ़कर गुरुवार (13 जून) को 12,500 करोड़ रुपये पहुंच गई है. टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया की 2023 की र‍िपोर्ट के अनुसार अन‍िल अंबानी की नेटवर्थ 250 करोड़ रुपये है. हालांक‍ि हाल फ‍िलहाल में उनकी नेटवर्थ से जुड़ी जानकारी सामने नहीं आई है. एक समय उनकी ग‍िनती दुन‍ियाभर के सबसे अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में होती थी. अनिल अंबानी के पास रिलायंस कम्युनिकेशंस, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस पावर, रिलायंस डिफेंस और इंजीनियरिंग लिमिटेड का कारोबार है.

अनमोल अंबानी की शुरुआत

अनमोल अंबानी ने 18 साल की उम्र में र‍िलायंस म्‍यूचुअल फंड से कर‍ियर की शुरुआत बतौर इंटर्न की थी. 2014 में वह कंपनी से जुड़े थे, उसके बाद ही कंपनी हल्‍की रफ्तार से आगे बढ़ने लगी. इसके बाद वह र‍िलायंस न‍िपॉन एसेट मैनेजमेंट और र‍िलायंस होम फाइनेंस में बोर्ड मेंबर बन गए. लेक‍िन दूसरी तरफ अन‍िल अंबानी पर लगातार कर्ज बढ़ रहा था. इसके बाद अनमोल ने ग्रुप की कमान संभाली और जापानी कंपनी न‍िपॉन को र‍िलायंस में ह‍िस्‍सेदारी बढ़ाने के मना ल‍िया. उनके इस फैसले से उनके ब‍िजनेस की नेटवर्थ बढ़कर 2000 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है.

टेक्‍न‍िकली प्रोसप्रेक्‍ट‍िव से देखें तो रिलायंस पावर का शेयर औसत से ऊपर कारोबार कर रहा है. इसमें 5-दिवसीय, 10-दिवसीय, 20-दिवसीय, 30-दिवसीय, 50-दिवसीय, 100-दिवसीय, 150-दिवसीय और 200-दिवसीय स‍िंपल मूव‍िंग एवरेज (SMA) शामिल है. शेयर का 14 द‍िन का र‍िलेट‍िव स्‍ट्रेंथ इंडेक्‍स (RSI) 71.14 पर है, इससे यह शो होता है क‍ि यह ओवरबॉट कंडीशन में है. वैल्‍यूएशन की बात करें तो रिलायंस पावर के शेयर की कीमत का पीई एवरेज 235.23 है, वहीं इसकी पी/बी वैल्यू 1.23 है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर