Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 9:05 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

जब दो लोग एक-दूसरे को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हो जाते हैं! और उनके बीच भरोसा कायम हो जाता है; आखि‍र शादी के बाद क्यों जरूरी है, शारीरिक संबंध?

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

हर किसी के जीवन में कभी न कभी ये सवाल सामने आ खड़ा होता है कि क्या वैवाहिक जीवन के लिए शारीरिक संबंध जरूरी है? अंतरंग संबंधों का शादी पर क्या असर पड़ता है? क्या किसी रिश्ते की सफलता और असफला सिर्फ और सिर्फ इसी पर निर्भर करती है? क्या रिश्ता इसके बिना खत्म हा जाएगा?

Read More :- Richest Women: दुनिया की शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाएं; जानिए उनके बारे में सब कुछ!

शारीरिक संबंधों को लेकर हर किसी की अपनी सोच होती है. मूल रूप से ये प्यार जताने का एक तरीका है. जब दो लोग एक-दूसरे को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हो जाते हैं और उनके बीच भरोसा कायम हो जाता है, उसके बाद ही वे शारीरिक संबंध के लिए आगे बढ़ पाते हैं.

हमारे समाज में शादी के बाद ही शारीरिक संबंधों को जायज माना जाता है लेकिन लिव-इन रिलेशन‍शिप ने इस सोच को काफी हद तक प्रभावित किया है. लेकिन ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि किसी रिश्ते की कामयाबी के लिए शारीरिक संबंध कितने मायने रखते हैं:

1. प्यार जताने का जरिया

किसी भी रिश्ते के लिए शारीरिक संबंध या फिर अंतरंग संबंध बेहद महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि ये प्यार जताने का बहुत कारगर तरीका है. अक्सर देखा गया है कि जिन रिश्तों में सेक्स की कमी होती है उनमें बहुत जल्दी दरार पड़ जाती है या फिर कपल्स के बीच मन-मुटाव हो जाता है.

2. रूचि दिखाने का तरीका

सेक्सुअल लाइफ से ये भी पता चलता है कि पार्टनर्स के बीच कैसी अंडरस्टैंडिंग है. वे एक-दूसरे में कितनी रुचि रखते हैं और एक-दूसरे के लिए क्या सोचते हैं. किसी भी कपल की सेक्स लाइफ उनके बीच के भरोसे का प्रतीक होती है.

3. तनाव दूर करने और झगड़ों को सुलझाने में

कई शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि सेक्स तनाव कम करता है. ऐसे में शारीरिक संबंध तनाव कम करने के साथ ही छोटे-मोटे झगड़ों को सुलझाने में भी मददगार होता है.

4. असुरक्षा की भावना कम करने के लिए

सेक्सुअल लाइफ से पार्टनर्स के बीच भरोसा बढ़ता है और उनमें एक-दूसरे को लेकर अगर कोई असुरक्षा की भावना है तो वह भी दूर हो जाती है.

5. स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

कई शोध यह साबि‍त कर चुके हैं कि हेल्दी लाइफ के लिए सेक्स काफी कारगर होता है. सेक्स के बाद जो हॉर्मोन बनते हैं, वे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इस दौरान एक मिनट में करीब पांच कैलोरीज खर्च होती हैं, जिससे यह काफी हद तक एक्सरसाइज करने जैसा फायदा देता है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर