Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 3:34 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Richest Women: दुनिया की शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाएं; जानिए उनके बारे में सब कुछ!

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email
1. फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स और परिवार
  • आयु: 70
  • देश: फ्रांस

पीढ़ी दर पीढ़ी की संपत्ति, जैसा कि हो सकता है, इसका मतलब है कि फ़्रैंकोइस इस समय दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं। लोरियल के संस्थापक की पोती, वह और उनका परिवार कंपनी के एक तिहाई से ज़्यादा हिस्से की मालिक हैं। फ़्रैंकोइस पारिवारिक होल्डिंग कंपनी की अध्यक्ष के रूप में काम करती हैं।

हालांकि महामारी के दौरान कंपनी का प्रदर्शन गिर गया था, लेकिन उसके बाद से इसमें काफी सुधार हुआ है; वास्तव में, फ्रैंकोइस को 2023 के अंत तक 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति वाली पहली महिला के रूप में दर्ज किया गया था।

2. ऐलिस वाल्टन
  • आयु: 74
  • देश: संयुक्त राज्य अमेरिका

एक और उत्तराधिकारी, एलिस वाल्टन वॉलमार्ट के संस्थापक सैम वाल्टन की संतानों में से एक हैं; उनके तीन भाई हैं, जिनमें से दो उनके विपरीत व्यवसाय में शामिल हो गए हैं। कला उनका पसंदीदा क्षेत्र रहा है। 2011 में, उन्होंने अपने गृहनगर अर्कांसस के बेंटनविले में क्रिस्टल ब्रिजेस म्यूजियम ऑफ अमेरिकन आर्ट की स्थापना की।

लगभग एक महीने पहले, ऐलिस ने वाल्टन फैमिली होल्डिंग्स ट्रस के शेयरों की 21 मिलियन डॉलर से अधिक कीमत बेचकर सुर्खियां बटोरी थीं, जिसकी वह एक ट्रस्टी के रूप में हिस्सा हैं।

3. जूलिया कोच और परिवार
  • आयु: 62
  • देश: संयुक्त राज्य अमेरिका

जूलिया कोच और उनके तीन बच्चों को कोच इंडस्ट्रीज का 42 प्रतिशत हिस्सा उनके पति डेविड से विरासत में मिला था, जब उनका 2019 में निधन हो गया था। जूली ने एक परोपकारी व्यक्ति के रूप में अपना नाम बनाया है; जूलिया कोच फैमिली फाउंडेशन™ ने वेस्ट पाम बीच में एक नए, अत्याधुनिक एम्बुलेटरी केयर सेंटर के लिए NYU लैंगोन हेल्थ को 75 मिलियन डॉलर का उपहार दिया है।

4. सावित्री जिंदल एवं परिवार
  • आयु: 74
  • देश: भारत

दुनिया की शीर्ष दस सबसे अमीर महिलाओं की सूची में एकमात्र भारतीय नाम, सावित्री जिंदल समूह की अध्यक्ष हैं, जो इस्पात, बिजली, सीमेंट और बुनियादी ढांचे जैसे उद्योगों में फैला हुआ है। उल्लेखनीय है कि उन्हें यह पद और संपत्ति अपने दिवंगत पति, जिंदल संस्थापक ओम प्रकाश जिंदल से विरासत में मिली है।

सावित्री राजनीति में भी सक्रिय हैं, हरियाणा में भूपिंदर सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में मंत्री रह चुकी हैं। 28 मार्च, 2024 तक, वह और उनके बेटे नवीन जिंदल ने अपना गठबंधन भारतीय जनता पार्टी में स्थानांतरित कर लिया है ।

5. जैकलिन मार्स
  • आयु: 84
  • देश: संयुक्त राज्य अमेरिका

जैकलीन मार्स, मार्स नामक कैंडी, खाद्य और पालतू जानवरों की देखभाल करने वाली फर्म की लगभग एक तिहाई मालिक हैं, जिसे उनके दादा ने स्थापित किया था। उन्होंने 2016 में अपनी सेवानिवृत्ति तक लगभग दो दशकों तक कंपनी के बोर्ड में काम किया, जब उन्होंने अपने बेटे स्टीफन बेजर को यह जिम्मेदारी सौंपी।

उनके प्रसिद्ध शौकों में से एक है, जैकलीन का वर्जीनिया में एक घोड़ा फर्म है, जो ओलंपिक पदक विजेताओं द्वारा सवार किए गए घोड़ों को प्रशिक्षित करने के लिए जानी जाती है।

6. राफैला अपोंटे-डायमंट
  • आयु: 79
  • देश: स्विटजरलैंड

राफ़ेला अपोंटे-डायमेंट के पास MSC में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी है, जो दुनिया की सबसे बड़ी शिपिंग लाइन है, उनके पति के पास बाकी 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। इस सूची में शामिल अन्य लोगों से अलग, वह एक स्व-निर्मित महिला हैं, क्योंकि इस जोड़े ने मिलकर व्यवसाय शुरू किया था।

शिपिंग लाइन के लिए हॉलिडे क्रूज़ शाखा का नाम एमएससी क्रूज़ है, और राफैला इस क्षेत्र में जहाजों को सजाने के लिए जिम्मेदार है।

7. मैकेंज़ी स्कॉट
  • आयु: 54
  • देश: संयुक्त राज्य अमेरिका

अमेज़न के संस्थापक जेफ़ बेजोस से तलाक के दौरान मैकेंज़ी को फ़र्म में 4 प्रतिशत की हिस्सेदारी मिली थी। तलाक की शर्तों की घोषणा के तुरंत बाद उन्होंने अपनी संपत्ति का लगभग आधा हिस्सा दान करने का संकल्प लिया और उन्होंने पहले ही लगभग 2,000 गैर-लाभकारी संस्थाओं को लगभग 16.5 बिलियन डॉलर दे दिए हैं। वह एक लेखिका भी हैं, जिन्होंने अब तक दो किताबें प्रकाशित की हैं।

8. जीना रिनहार्ट
  • आयु: 70
  • देश: ऑस्ट्रेलिया

जबकि जीना के पिता, लैंग हैनकॉक ने शुरू में हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग नामक खनन और कृषि फर्म का निर्माण किया था, जीना ने इसे वित्तीय संकट से बचाया और व्यवसाय को फिर से खड़ा किया। उन्होंने 1992 में कार्यकारी अध्यक्ष का पद संभाला।

यह खुलासा हुआ है कि हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग, एमपी मैटेरियल्स की एक प्रमुख शेयरधारक है। एमपी मैटेरियल्स एक दुर्लभ-पृथ्वी सामग्री कंपनी है, जिसने हाल ही में लिनास रेयर अर्थ्स के साथ विलय पर चर्चा की थी।

9. अबीगैल जॉनसन
  • आयु: 62
  • देश: संयुक्त राज्य अमेरिका

एबिगेल जॉनसन 2014 में फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स की सीईओ बनीं, उन्हें यह फर्म अपने पिता से विरासत में मिली थी। कंपनी में उनकी 28.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। उल्लेखनीय है कि फिडेलिटी ने हाल ही में अमेरिका में बिटकॉइन स्पॉट ईटीएफ में प्रवेश किया है, जो टिकर एफबीटीसी के तहत संचालित होता है।

10. मिरियम एडेलसन और परिवार
  • आयु: 78
  • देश: संयुक्त राज्य अमेरिका

कैसीनो कंपनी लास वेगास सैंड्स के पूर्व सीईओ और अध्यक्ष शेल्डन एडेलसन की विधवा मिरियम अपने परिवार के साथ इस कंपनी के आधे से अधिक हिस्से की मालिक हैं, जिसके सिंगापुर और मकाऊ में प्रसिद्ध कैसीनो हैं।

उन्होंने अपने पति के साथ मिलकर डोनाल्ड ट्रम्प के 2020 के राष्ट्रपति अभियान के लिए 90 मिलियन डॉलर का दान दिया था, जो उस समय की सबसे बड़ी दानदाता बन गई थी।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर