Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 8:42 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Weather Update: आइए जानते हैं कि मौसम को लेकर आईएमडी का ताजा वेदर अपडेट क्या है……! देशभर में मानसून से मिलने वाली राहत अब लोगों के लिए आफत बनती जा रही है……’

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। कुछ राज्यों में जहां बादल बरसकर थम जा रहे हैं वहीं कई राज्य ऐसे भी हैं जहां मूसलाधार बारिश होने से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। इतना ही नहीं लगातार हो रही बारिश से कई राज्यों के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है, जिस कारण लोगों को जुलाई में ही हल्की ठंड का अहसास होने लगा है।

बारिश के चलते लोगों को भले ही उमस और गर्मी से राहत मिली है, लेकिन अब ये बारिश धीरे-धीरे आफत का रूप ले रही है। ऐसे में भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यों में बारिश को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट किया है। आइए जानते हैं कि मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का हाल कैसा रहने वाला है।

दिल्ली का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। शनिवार को यहां न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के साथ 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। हालांकि दिल्लीवालों को बारिश के बीच उमसभरी गर्मी भी परेशान कर रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। यानी कि उमस और गर्मी से दिल्लीवासियों को आज कुछ हद तक साहत मिल सकती है।

Mental Health Tips: लाइफ हो जाएगी बेहतर; अपने डेली रूटीन से इन 5 आदतों को करें बाहर….

उत्तराखंड में रेड अलर्ट

वैसे तो देश के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है लेकिन पहाड़ों में बरसाती मौसम के दौरान जनजीवन ज्यादा प्रभावित होता है। ऐसे में मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार यहां अत्यधिक भारी बारिश होने की उम्मीद है। वहीं, उत्तराखंड के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कांगड़ा, कुल्लू, किन्नौर, मंडी, सिरमौर और शिमला जिलों के कई इलाकों में मध्यम बाढ़ के खतरे की चेतावनी भी जारी की है।

इन राज्यों के लिए आईएमडी का ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को बिहार, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। बिहार में भागलपुर, पटना और पूर्णिया जिले में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, असम में बाढ़ से हालात बेकाबू हो गए हैं ऐसे में यहां बारिश होने से स्थिति और गंभीर हो सकती है।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर