Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 9:09 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Mental Health Tips: लाइफ हो जाएगी बेहतर; अपने डेली रूटीन से इन 5 आदतों को करें बाहर….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

आजकल के भाग दौड़ वाली जिंदगी में लोग आगे बढ़ने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अक्सर वे अपनी मेंटल हेल्थ को पीछे छोड़ देते हैं जिसका उन्हें बाद में एक भारी खामियाजा भुगतना पड़ता है, कई बार ऐसा होता है कि हम ना चाहते हुए भी अपने जीवन में कुछ ऐसी आदतों को अपना लेते हैं जो बाद में हमारे लिए काफी घातक साबित होते हैं. यादें हम जानबूझकर नहीं लाते लेकिन किसी न किसी तरह से यह हमारी डेली रूटीन का एक हिस्सा बन जाती है, ऐसे में आज हम आपको ऐसे पांच आदतों के बारे में बताएंगे जिन्हें अगर आप अपने रोजमर्रा के जीवन से बाहर निकलते हैं तो आपका जीवन बेहतर हो सकता है, तो आप भी अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए एक बार यह एक्सपेरिमेंट ट्राई करके जरूर देखें.

ओवरथिंकिंग को करें बंद

ओवरथिंकिंग आज के समय की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक बन चुकी है. सामने वाला मेरे बारे में क्या सोच रहा है या क्या सोच रहा होगा या जो मैं कर रही हूं वह कितना सही है कितना गलत या काश मैं यह कर लिया होता या काश मैं फिलहाल कुछ और कर रही होती या मैं अगर उसे जगह होती तो बेहतर होती, इस तरह के कई सारे विचार दिन भर हमारे मन को घेरे रहते हैं, दरअसल इसे ओवरथिंकिंग कहते हैं जो एक तरह की बीमारी बन चुकी है, इसलिए दूसरों की जजमेंट के बारे में ज्यादा ना सोचकर खुले दिमाग से अपना काम करें, इससे आप इसे आप यह देख सकेंगे कि आपका जीवन ज्यादा सरल और शांत बन जाएगा.

बार-बार शिकायत की आदत

कई लोगों में यह आदत होती है कि वह बार-बार किसी चीज की शिकायत करते रहते हैं, दर्शन ऐसा करने से आप एक पल के लिए यह सोच सकते हैं कि आप प्रोडक्टिव बन रहे हैं, लेकिन अगर यह आदत लगातार बनी रही तो यह आपने एक नेगेटिव माइंडसेट को ला सकती है, इसलिए आज ही इस आदत को बंद कर दें.

Business Idea: केंद्र सरकार ने दिया बंपर कमाई का मौका; जूट की डिमांड में इजाफा….

सुबह उठने के साथ स्ट्रेस लेने की आदत

दरअसल कई लोगों में यह आदत होती है कि वह सुबह उठने के साथ अपने काम की या अपने व्यापार की चिंता करना शुरू कर देते हैं, इससे क्या होता है कि आपका दिमाग पर काफी ज्यादा स्ट्रेस पड़ता है और आप उठने के साथ ही अपने दिमाग को दौड़ाने लगते हैं, तो ऐसा करने की बजे कम से कम सुबह की वक्त उठने के बाद आप कुछ देर शांति से बैठे, व्यायाम करें, अपने आसपास के वातावरण का लुत्फ उठाएं और सुबह सुबह एक पॉजिटिव माइंडसेट बरकरार रखें.

मल्टीटास्किंग करने की आदत

बात अगर मल्टीटास्किंग की करें तो ऐसा करने से आपको लग सकता है कि आप काफी ज्यादा टैलेंटेड है और आप अपने जीवन को काफी ज्यादा प्रोडक्टिव बना रहे हैं लेकिन ऐसा करने से ना तो आपके मन को आराम मिलता है यानी कि आपका दिमाग को और ना ही आपके शरीर को तो ऐसा करना अक्सर आपको मानसिक तनाव दे सकता है और आपकी मेंटल हेल्थ को काफी ज्यादा खराब कर सकता है.

लगातार ज्यादा देर तक बैठने की आदत

आजकल के समय में अधिकतम लोगों का काम 8 से 10 घंटे बैठकर करने वाला होता है, इसकी वजह से कई लोगों को कई तरह की शारीरिक परेशानियां हो सकती है, तो ऐसे में कोशिश करें कि आप काम के बीच में बार-बार ब्रेक ले जरूरी नहीं कि वह ब्रेक बड़ा हो वह ब्रेक 2 से 5 मिनट का भी हो सकता है, और उसे ब्रेक में सबसे पहले तो उठकर थोड़ा टहल लें, ऐसा करने से आपके तन और मन दोनों को आराम मिलेगा.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर