Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 8:57 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Rule Change: हो गया ये बड़ा बदलाव बढ़ सकती है मुश्किल; क्‍या आप पर भी है Credit Card का बकाया…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रेडिट कार्ड बकाया भुगतान को लेकर नियम में बड़ा बदलाव किया है. यह बदलाव 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होगा. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के माध्यम से सभी क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान भारत बिल पेमेंट सिस्‍टम (BBPS) के माध्यम से किए जाने चाहिए, जिसका मैनेजमेंट नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा किया जा रहा है.

इसका मतलब है कि प्रमुख बैंक जैसे HDFC बैंक और एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड होल्‍डर्स अपने बकाया बिल का भुगतान करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप CRED, PhonePe, Amazon Pay और Paytm का यूज नहीं कर पाएंगे. यह बदलाव बैंकिंग संस्‍थाओं के भारत बिल पेमेंट सिस्‍टम (BBPS) प्‍लेटफॉर्म के साथ रजिस्‍टर्ड नहीं होने के कारण हुआ है.

Junaid Khan: ‘महाराज’ की सफलता से गदगद जुनैद खान; हां, मुझे हरदोई में पुश्तैनी जमीन की मिट्टी चूमने जाना है…..

क्‍या होता है BBPS? 

भारत बिल भुगतान सिस्‍टम (BBPS) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा कारोबार और कस्‍टमर्स के लिए पेमेंट कलेक्‍शन प्रॉसेसे को बेहतर बनाने के लिए यह टेक्‍नोलॉजी डेवलप की गई थी. एक्‍सपर्ट के मुताबिक, BBPS कस्‍टमर्स को बैंक ब्रांचेज और कलेक्‍शन स्टोर जैसे फिजिकल आउटलेट के नेटवर्क के साथ-साथ देश भर में ऐप और वेबसाइट जैसे विभिन्न डिजिटल चैनलों के माध्यम से आसानी से भुगतान करने में सक्षम बनाता है.

इन बैंक के कस्‍टमर्स के लिए कोई दिक्‍कत नहीं

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा, कोटक महिंद्रा बैंक और अन्य प्रमुख बैंकों के क्रेडिट कार्ड रखने वाले व्यक्तियों के लिए चिंता की कोई बात नहीं है.  इन बैंकों ने भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) के साथ रजिस्‍टर्ड किया है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि कस्‍टमर्स अपनी पेमेंट जरूरत के लिए थर्ड-पार्टी ऐप का आसानी से उपयोग कर सकते हैं.

कौन कौन से बैंक BBPS पर रजिस्‍टर्ड? 

एसबीआई, कोटक बैंक, इंडसइंड बैंक, आईडीबीआई बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, फेडरल बैंक, ICICI बैंक, यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और सारस्वत बैंक  BBPS पर रजिस्‍टर्ड हैं. वहीं रजिस्‍टर्ड पर अभी काम करने वाले बैंक- एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, IDFC फर्स्ट बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक और यस बैंक आदि हैं.

क्रेडिट कार्ड यूजर्स को क्‍या करना चाहिए? 

यूजर्स को सबसे पहले यह जांचना चाहिए कि उनका संबंधित बैंक वर्तमान में भारत बिल पेमेंट सिस्‍टम (BBPS) प्लेटफॉर्म पर काम कर रहा है या नहीं. यह विशेष जानकारी आमतौर पर बैंक की आधिकारिक वेबसाइट या उपलब्ध ग्राहक सेवा संचार चैनलों के माध्यम से मिल सकती है. जिन कस्‍टमर्स के बैंक अभी तक BBPS के साथ रजिस्‍टर्ड नहीं हुए हैं, उनके लिए बिलों के समय पर निपटान की गारंटी देने और देर से भुगतान के कारण किसी भी दंड से बचने के लिए ऑप्‍शनल पेमेंट सिस्‍टम का उपयोग करना चाहिए.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर