Explore

Search
Close this search box.

Search

March 1, 2024 10:29 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Surat Diamond Bourse: पीएम मोदी आज करेंगे सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन, दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग की 10 खास बातें

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

सूरत. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस प्लेस सूरत डायमंड बोर्स (Surat Diamond Bourse) का उद्घाटन करेंगे. इससे पहले सुबह करीब 10.45 बजे प्रधानमंत्री मोदी सूरत (Surat) एयरपोर्ट पर नई इंटीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे. करीब 11.15 बजे पीएम मोदी सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एसडीबी भवन परिसर का उद्घाटन करने के बाद सूरत डायमंड बोर्स का एक छोटा मॉडल भेंट किया जाएगा. एसडीबी भवन 67 लाख वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में फैला दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है.यह अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन के मुख्यालय भवन से भी बड़ा है. आइए जानते हैं इसकी 10 बड़ी बातें:

1. सूरत डायमंड बोर्स दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है. एसडीबी बिल्डिंग, डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी और सूरत हवाई अड्डे के नए उन्नत टर्मिनल भवन का एक हिस्सा है.
2. कई हीरा व्यापारियों, जिनमें पहले मुंबई स्थित व्यापारी भी शामिल थे, उन्होंने उद्घाटन से पहले ही अपने कार्यालयों पर अधिकार हासिल कर लिया है. जिन्हें नीलामी के बाद प्रबंधन द्वारा आवंटित किया गया था.
3. उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी एसडीबी भवन के पास एक बड़ी सभा को संबोधित करेंगे. वह इमारत के अंदर हीरा व्यापारियों और कामगारों से भी बातचीत करेंगे.
4. सूरत डायमंड बोर्स दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत है. इसमें 4,500 से अधिक हीरा व्यापार कार्यालय हैं. जिसमें कच्चे हीरे के व्यापार से लेकर पॉलिश हीरे की बिक्री करने वाली कंपनियों के ऑफिस यहां होंगे. यहां एक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार किया गया है.
5. सूरत डायमंड बोर्स से लगभग 1.5 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे. हर एक कार्यालय में कनेक्टिविटी के लिए अत्याधुनिक सुविधा दी गई है. यहां 4000 से अधिक कैमरे और अत्याधुनिक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, ताकि सुरक्षा से कोई समझौता न हो.
6. सूरत डायमंड बोर्स बिल्डिंग 67 लाख वर्ग फुट से अधिक फर्श क्षेत्र वाला दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है. यह सूरत शहर के पास खजोद गांव में स्थित है. यह कार्यालय परिसर अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन के मुख्यालय भवन से भी बड़ा है.
7. सूरत डायमंड बोर्स बिल्डिंग की कीमत करीब 3000 करोड़ रुपये है. एसडीबी के लगभग 4,500 हीरा व्यापार कार्यालय हैं. ड्रीम सिटी के अंदर 35.54 एकड़ के भूखंड पर बनी इस मेगा संरचना में 300 वर्ग फुट से 1 लाख वर्ग फुट तक के कार्यालय स्थान के साथ भूतल के नौ टावर और 15 मंजिल हैं.
8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रविवार को गुजरात में एसडीबी भवन परिसर का उद्घाटन करने के बाद सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) की एक लघु प्रतिकृति भेंट की जाएगी. ‘पंचधातु’ से बनी एसडीबी की प्रतिकृति, जिसमें सोना, चांदी, तांबा, लोहा और सीसा शामिल है, फ्लोरा ज्वेल्स प्राइवेट लिमिटेड के मालिक जतिन काकड़िया ने बनाई थी.
9. काकड़िया ने बताया कि प्रतिकृति बनाने में उन्हें सात दिन लगे और वह इसे प्रधानमंत्री मोदी को उपहार में देंगे. इस प्रतिकृति में हीरे भी जड़े हुए हैं. उन्होंने प्रतिकृति की कीमत बताने से इनकार कर दिया और कहा कि उपहार अमूल्य है.
10.इस साल अगस्त में एसडीबी की इमारत को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत के रूप में मान्यता दी गई थी. प्रधानमंत्री मोदी सूरत हवाई अड्डे का भी उद्घाटन करेंगे, जिसे 15 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किया गया था.
Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर