Explore

Search
Close this search box.

Search

May 18, 2024 9:39 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

देखें 5वें चरण के उम्मीदवारों का पूरा रिकॉर्ड: मुकदमे तो बीजेपी उम्मीदवार सबसे दौलतमंद, “सपा प्रत्याशी” पर सबसे ज्यादा मुकदमे…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

UP 5th Phase Lok Sabha  2024: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश के 13 संसदीय क्षेत्रों में मतदान होगा. नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, कुल 144 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. एडीआर और यूपी इलेक्शन वॉच की ओर से इन प्रत्याशियों के बारे में ब्योरा दिया गया है. पांचवें चरण में दो दर्जन से ज्यादा उम्मीदवारों पर आपराधिक केस दर्ज हैं जबकि चार दर्जन से ज्यादा करोड़पति प्रत्याशी मैदान में हैं.

29 प्रत्याशियों पर आपराधिक केस

144 में से 29 प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. सबसे ज्यादा 18 केस लखनऊ से चुनाव लड़ रहे सपा प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा पर दर्ज हैं. दूसरे नंबर पर झांसी से कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप जैन आदित्य हैं, उन पर 6 केस दर्ज हैं. सियासी दलों के हिसाब से देखें तो बसपा के 14 में से 5, बीजेपी के 14 में से 4 , सपा के 10 में से 5, कांग्रेस के चार में 3,  अपना दल (कमेरावादी) के चार में से एक प्रत्याशी पर आपराधिक मामला दर्ज है.

Sunny Leone Birthday: करोड़ों की मालकिन हैं सनी लियोनी, जानिए उनकी गाड़ियों का कलेक्शन, कुल नेटवर्थ कितनी..


53 उम्मीदवार करोड़पति

वहीं, करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या भी 53 है. झांसी से बीजेपी प्रत्याशी अनुराग शर्मा सबसे दौलतमंद हैं, उनके पास 212 करोड़ रुपये की संपत्ति है. दूसरे नंबर पर कैसरगंज से बीजेपी प्रत्याशी करण भूषण है,जिनकी संपत्ति 49 करोड़ रुपये है. गोंडा से बीजेपी प्रत्याशी कीर्तिवर्धन की संपत्ति 37 करोड़ रुपये है. पार्टी वाइज देखें तो बीजेपी के 14 में 13, सपा के 10 में 10, बसपा के 14 में से 10 और कांग्रेस के चारों उम्मीदवार करोड़पति हैं.

89 कैंडिडेट ग्रेजुएट

कुल 114 प्रत्याशियों में से 89 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक या इससे ज्यादा बताई है. वहीं, 44 की शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच में है. 6 उम्मीदवार डिप्लोमा धारक हैं, तीन साक्षर जबकि दो ने खुद को निरक्षर बताया है.

Geeta varyani
Author: Geeta varyani

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर