Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 3:34 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

RBI Unclaimed Deposits: खातों में लगातार बढ़ रहा अनक्लेम्ड अमाउंट; बैंक दे रहे पैसा, कोई लेने को तैयार नहीं!

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

बैंकों में अनक्लेम्ड पैसा को न‍िकालना भले ही पहले के मुकाबले आसान हो गया है. लेक‍िन लगता है इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है. तभी तो बैंकों में बिना दावे वाला पैसा सालाना आधार पर 26 प्रतिशत बढ़कर 78,213 करोड़ रुपये हो गया है. यह आंकड़ा आरबीआई की तरफ 31 मार्च 2024 के अंत तक का जारी क‍िया गया है. रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी सालाना रिपोर्ट के अनुसार मार्च 2023 के आख‍िर में जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष में राशि 62,225 करोड़ रुपये थी.

10 या इससे ज्‍यादा साल से खातों में पड़ा है पैसा

सहकारी बैंकों समेत सभी बैंक, अकाउंटहोल्‍डर की 10 या इससे ज्‍यादा साल से उनके खातों में पड़ी अनक्‍लेम्‍ड पैसे को भारतीय रिजर्व बैंक के जमाकर्ता शिक्षा एवं जागरूकता (DEA) कोष में ट्रांसफर करते हैं. आरबीआई (RBI) ने अकाउंटहोल्‍डर्स की मदद के लिए और इन-एक्‍ट‍िव खाते पर मौजूदा न‍ियमों को ज्‍यादा यूजर फ्रेंडली बनाने के मकसद से साल की शुरुआत में बैंकों की तरफ से अपनाए जाने वाले उपायों पर दिशा-निर्देश जारी किये गए थे.

लेखक सिनेमा के कर्णधार हैं, उनको सबसे अधिक श्रेय मिलना चाहिए’ नेहा शर्मा

ऐसे करें क्‍लेम

इससे पहले बैंकों में जमा अनक्लेम्ड पैसा का पतला लगाने और न‍िकालने के ल‍िए आरबीआई ने (RBI) ने 30 बैंकों को उद्गम पोर्टल से जोड़ा था. उद्गम पोर्टल (https://udgam.rbi.org.in/unclaimed-deposits/#/login) से अनक्‍लेम्‍ड पैसे से जुड़ी जानकारी को आसानी से हास‍िल क‍िया जा सकता है. यद‍ि आपको भी अनक्लेम्ड पैसे से जुड़ी जानकारी हास‍िल करनी है तो अपना नाम और मोबाइल नंबर देकर पोर्टल पर रज‍िस्‍ट्रेशन कराना जरूरी है. इस पोर्टल पर कई बैंकों के अनक्लेम्ड अमाउंट का पता लगाया जा सकता है.

कहां से कर कर सकते हैं क्‍लेम?

आपको बता दें ‘बिना दावे वाली जमा राशि पर केवल संबंधित बैंक से ही क्‍लेम क‍िया जा सकता है.’ बिना दावे वाली जमा राशि मार्च, 2023 तक 42,270 करोड़ रुपये थी. अब यह बढ़कर 78,213 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर