Explore

Search
Close this search box.

Search

May 18, 2024 9:36 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Jaipur में बनेगा राजस्थान का सबसे लंबा रोप-वे, टूरिस्ट को मिलेगा बढ़ावा

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

जयपुरः राजस्थान अपनी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर के लिए जाना जाता है और यहां के किले महलों की सुंदरता देखने दुनियाभर से लोग आते हैं. जिनमें जयपुर में सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं, इसलिए पर्यटकों की यात्रा को और भी यादगार और मजेदार बनाने के लिए पर्यटन विभाग जयपुर में राजस्थान का सबसे लंबा रोप-वे बनाने जा रहा है. जो 6.5 किलोमीटर लंबा होगा. इस रोप-वे के माध्यम से जयपुर घूमने आने वाले पर्यटक जयपुर के जयगढ़, नाहरगढ़ और आमेर महल की सुंदरता को ओर भी अच्छे से देख सकेंगे. इससे रोप-वे के माध्यम से शहर में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही पर्यटक चंद घंटों में तीन बड़े स्मारक देख पाएंगे. इससे पहले जयपुर के खोले के हनुमान मंदिर की पहाड़ियों में स्थित वैष्णों देवी के दर्शन लिए रोप-वे की शुरुआत शुरुआत की जा चुकी है.

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार की योजना के अनुसार बनने वाले रोप-वे के लिए कंसल्टेंट की नियुक्ति हो चुकी है, और जल्द ही रोप-वे का काम शुरू हो जाएगा. आपको बता दें, कि जयपुर में बनने वाले इस रोप-वे में 4 स्टेशन बनेंगे. जिसमें पहला स्टेशन मावठे के पिछले हिस्से की पार्किंग की तरफ होगा. इसी स्थान से पर्यटक सीधे रोप-वे के जरिए आमेर महल तक पहुंच जाएगे. दूसरा स्टेशन माधोसिंह की ठान पर बनाने की योजना है. जहां बुकिंग काउंटर और केफै भी बनाया जाएगा. तीसरा स्टेशन जयगढ़ के एंट्री गेट पर बनाया जाएगा और चौथा स्टेशन नाहरगढ़ पर बनाया जाएगा. रोप-वे बनाने के बाद पर्यटकों को तीनों किले को देखने के लिए लम्बी दूरी तय करनी होती थी. जो रोप-वे की वजह से घटकर बहुत कम हो जाएगी. जिससे पर्यटकों का समय बचेगा और जयपुर की बाकी जगहों पर भी घूम पाएंगे.

UP News: एक PHONE CALL ने ली युवक की जान, परिवार में बना मातम का माहौल

रोप-वे का जल्द शुरू होगा काम

आपकों बता दें कि रोप-वे के इस प्रस्ताव को राज्य सरकार की ओर से फरवरी में भेजा जा चुका है. जिसे केंद्र से मंजूरी मिल चुकी है और सर्वे के 45 दिन बाद इस प्रोजेक्ट पर आगे काम शुरू होगा. रोप-वे से जुड़े एक्सपर्ट बताते हैं कि इस रोप-वे से अगर 25% टूरिस्ट भी जुड़ गए तो घाटी के तंग रास्ते की परेशानी से काफी हद तक राहत मिलेगी. पर्यटकों के लिए रोप-वे एक अच्छा अनुभव भी होगा. आपको बता दें रोप-वे के लिए सर्वे टीम ने तीनों जगहों का जायजा ले चुकी है, जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया जाएगा.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर