Explore

Search
Close this search box.

Search

May 28, 2024 1:20 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Rajasthan News: महिला सुरक्षा पर भजनलाल सरकार का फोकस, पर्यटन सहायता बल में अब महिलाओं की भी होगी भर्ती….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Jaipur News: प्रदेश में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर राज्य सरकार प्रयास करती रहती है. प्रदेश में विदेशी पर्यटक बढाने के लिए हाल ही में वेड इन इंडिया के तहत वेडिंग डेस्टिनेशन और जीआईटीबी द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए गए. प्रदेश में महिला पर्यटकों को सुरक्षित वातावरण देने और पर्यटन व्यवसाय संवेदनशील में राज्य सरकार काम कर रही है. प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर लपकों की धर पकड के लिए अभियान चलाया जा रहा है.

महिला पर्यटकों की सुरक्षा में सरकार की पहल
प्रदेश की महिला पर्यटन मंत्री एवं उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी की पहल पर पर्यटन स्थलों पर पर्यटन महिला सहायता बल की तैनातगी होगी. प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर महिला पर्यटकों को सुरक्षित वातावरण मिलेगा. केंद्र सरकार ने निर्भया फंड के तहत महिलाओं को सुरक्षित वातावरण पहुंचाने के लिए योजना तैयार की है. निर्भया फंड के तहत 60 प्रतिशत केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राज्य सरकार देगा. पर्यटन स्थलों पर पर्यटन सहायता बल के पुरुष जवानों की तैनातगी की जाती रही है. अब आने वाले दिनों में पर्यटन स्थलों पर महिला जवान की तैनातगी देखी जाएगी. पर्यटन स्थलों पर महिला पर्यटकों के साथ अभद्रता जैसी घटना हो तो महिला जवान बता सके. जल्द ही पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटन महिला सहायता बल की भर्ती के लिए योजना तैयार कर सरकार को भेजा जाएगा.

जयपुर में जाम से मिलेगी राहत: JDA ने तैयार किया 2 एलिवेटेड रोड, 4 फ्लाई ओवर, 3 रेलवे ओवरब्रिज का प्लान…..

पर्यटक फीडबैक फॉर्म में पर्यटकों की सलाह
पर्यटन विभाग द्वारा प्रदेश के सभी राजकीय पर्यटन स्थलों पर भ्रमण के दौरान पर्यटकों से फीडबैक फॉर्म भरवाया गया. पर्यटन सहायता बल के उप निदेशक अमजद खान ने बताया कि प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों पर अब तक 18 हजार फीडबैक फॉर्म भरे गए, जिसमें कुछ पर्यटकों ने पर्यटन गाइडों को प्रशिक्षित, नॉलेज बढ़ाने और भाषाओं की जानकारी बढ़ाने की सलाह दी है. इसके लिए टैफ द्वारा पर्यटन विभाग के उच्चाधिकारियों से गाइडलाइन मांगी है कि क्यों ना भर्ती गाइडों के गाइड लाइसेंस को रिव्यू कर पर्यटन के अच्छे जानकारों को ही गाइड लाइसेंस दिया जाए. जिन गाइडों को पर्यटन की जानकारी का अभाव होता है वह गाइड लपकागिरी का काम कर रहे है, जिससे देशी—विदेशी पर्यटक इनके चंगुल में आकर ठगा जाते है. ऐसे में गाइडों के गाइड लाईसेंस के रिव्यू से अच्छे गाइड चुने जा सकेंगे और पर्यटकों ठगने से बच सकेंगे, जिससे देश दुनिया में प्रदेश की एक अच्छी छवि उभरेगी.

पर्यटन विभाग का लपका पकडो अभियान
पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटकों को लपकों से बचाने के लिए पर्यटन सहायता बल द्वारा लपका पकडो अभियान भी चलाया रहा है. पिछले साल की अप्रैल तक करीब 150 लपकों को पकड़ने का काम किया. इन लपकों को टैफ पकड कर संबंधित थाने को सुर्पुद किया जा रहा है. पर्यटन प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ और पर्यटन निदेशक डॉ.रश्मि शर्मा के दिशा निर्देश पर लपका पकडो अभियान चलाया जा रहा है. हाल ही में महिला पर्यटक का वीडियो बनाकर इंस्टाग्राम पर अपलोड करने के आरोप में आमेर पर्यटन नगरी से विनोद मीणा को पकडकर आमेर थाने को सुर्पुद किया. आमेर थाना पुलिस ने मामला दर्ज विनोद मीणा के खिलाफ कार्रवाई की. पर्यटन विभाग प्रदेश में पर्यटकों को सुरक्षा और सुविधा देने का प्रयास कर रहा है.

Geeta varyani
Author: Geeta varyani

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर