Explore

Search
Close this search box.

Search

March 3, 2024 7:35 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Rajasthan Housing Board: राजस्थान में 50000 से 100000 तक महंगे हुए आवास, जमीनों की तय हुई नई आरक्षित दर

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

जयपुर। राजस्थान हाउसिंग बोर्ड ने अपनी आवासीय योजनाओं में आरक्षित दरें बढ़ा दी है। करीब 4 साल बाद बढ़ी इस आरक्षित दर से हाउसिंग बोर्ड की योजनाओं में अब लोगों को 50 हजार से एक लाख तक महंगे आवास व भूखंड मिलेंगे। प्रदेशभर में 170 से अधिक आवासीय योजना में 8.50 फीसदी से लेकर 26 फीसदी तक आरक्षित दरें बढ़ाई गई है। ये दरें इसी माह से लागू भी कर दी गई है। अब निर्माणाधीन मकानों की कीमतें भी बढ़ जाएगी। सबसे अधिक कीमतें हनुमानगढ़ की स्कीम बढ़ाई गई है, यहां 26.12 फीसदी तक आरक्षित दर बढ़ाई गई है।

हाउसिंग बोर्ड ने मध्यम आय वर्ग (ए) के लिए दरें निर्धारित की है। मध्यम आय वर्ग (बी), एचआईजी कैटेगिरी के मकानों में दरें निर्धारित आवासीय आरक्षित दरों से क्रमश: 10 और 20 फीसदी ज्यादा रहेगी। जबकि एलआईजी और ईडब्ल्यूएस में दरें आरक्षित दर से 10 और 20 फीसदी कम रहेगी।

जयपुर में ये की दरें तय
जयपुर में जगतपुरा स्थित इंदिरा गांधी नगर आवासीय योजना की दरें 23 फीसदी बढ़ाई गई है। यहां पहले 14530 रुपए प्रति वर्गमीटर की दरें थी, जो अब बढ़ाकर 17 हजार 875 रुपए प्रति वर्गमीटर कर दी है। इसी तरह जयपुर की मानसरोवर योजना की रेट्स भी 17.28 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। यहां पहले आरक्षित दर 26 हजार 180 रुपए प्रति वर्गमीटर थी, जो अब बढ़कर 30 हजार 705 रुपए प्रति वर्गमीटर हो गई।

Rajasthan News: CM भजनलाल सरकार ने पलटा Gehlot का एक और फैसला, OPS बंद NPS लागू करने का ऐलान,,

इनकी नहीं बढ़ाई दरें
हालांकि बोर्ड ने 2022 में प्रताप नगर सहित प्रदेश की करीब आधा दर्जन योजनाओं की दरें बढ़ा दी थी, ऐसे में उन योजनाओं में दरें यथावत रखी है। इनमें जयपुर के प्रतापनगर और वाटिका की आवासीय योजनाएं शामिल है। इन योजनाओं की दरें पिछले साल भी नहीं बढ़ाई गई थी।

सबसे अधिक कीमतें हनुमानगढ़ की स्कीमों में
प्रदेश में सबसे अधिक कीमतें हनुमानगढ़, झुंझुनूं की स्कीमों में बढ़ाई है। यहां आरक्षित दर में 20 फीसदी से ज्यादा इजाफा किया है। हाउसिंग बोर्ड से जारी नई रेट लिस्ट में सबसे ज्यादा 26 फीसदी दरें हनुमानगढ़ योजना की बढाई है। हनुमानगढ़ योजना की आवासीय आरक्षित दर 6355 रुपए प्रति वर्गमीटर थी, जो बढ़कर अब 8015 रुपए प्रति वर्गमीटर हो गई यानी 26.12 फीसदी का इजाफा किया है। हाउसिंग बोर्ड अगले महीने यहां 400 से ज्यादा मल्टी स्टोरी फ्लैट्स की स्कीम लाने की तैयारी कर रहा है, जिसके लिए फरवरी से आवेदन मांगने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अजमेर की पंचशील, किशनगढ़ आवासीय योजना, जोधपुर की बड़ली स्कीम, विवेक विहार और कुड़ी भगतासनी सैकण्ड में भी 8.52 फीसदी आवासीय आरक्षित दर बढ़ाई है।

निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स पर भी असर
हाउसिंग बोर्ड की नई दरों का असर निर्माणाधीन प्रोजेक्ट पर भी पड़ेगा। बोर्ड ने गत मार्च में जोधपुर के बड़ली, अजमेर के ब्यावर, किशनगढ़ खोड़ा, उदयपुर के हिरण मगरी समेत कई शहरों में आवासीय योजना लॉन्च की थी। इन योजनाओं में बन रहे मकानों पर भी इन बढ़ी हुई कीमतों का प्रभाव आएगा।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर