Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 3:10 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

T20 World Cup 2024: मैच होने से लोगों की बढ़ेगी क्रिकेट में दिलचस्पी; इस वजह से अमेरिका में खेला जा रहा है मैच……

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

 T20 World Cup 2024 को शुरू होने में अब 3 दिन ही शेष रह गए है. ऐसे तो मैच 1 मई से ही शुरू हो रहा है. परंतु वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने की वजह से मुकाबला भारतीय समयानुसार 2 मई से शुरू होगा. इनमें से कुछ मैचों की मेजबानी न्यूयॉर्क में भी होनी है. इस स्टेडियम में 8 टी20 वर्ल्ड कप मैचों का आयोजन होना है. सभी क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में ये सवाल जरूर उठ रहा है कि इस बार होने वाला टी20 विश्व कप मुकाबला वेस्टइंडीज और अमेरिका के मेजबानी में क्यों खेला जा रहा है. तो चलिए जानते हैं इसके पीछे का पूरा कारण.सभी क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में ये सवाल जरूर उठ रहा है कि इस बार होने वाला टी20 विश्व कप मुकाबला वेस्टइंडीज और अमेरिका के मेजबानी में क्यों खेला जा रहा है. तो चलिए जानते हैं इसके पीछे का पूरा कारण.

T20 World Cup 2024: फैन बेस मौजूद करने की वजह से अमेरिका में खेला जा रहा है मैच

अमेरिका उन चुनिंदा देशों में शामिल है, जहां दुनियाभर के लोग बसे हुए हैं. देश की आबादी 33 करोड़ से ज्यादा है है, जिनमें करीब 4.50 करोड़ लोग दूसरे देशों से आए हुए हैं. इनमें भी 50 लाख साउथ एशियन हैं और करीब 1.50 करोड़ लोग उन देशों के हैं, जहां क्रिकेट की ऑडियंस ज्यादा है, जिनमें ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, यूरोप और वेस्टइंडीज शामिल हैं. यानी अमेरिका में जो 16 मैच होंगे, वहां टॉप टीमों को सपोर्ट की कमी नहीं रहेगी.

T20 World Cup 2024: मैच होने से लोगों की बढ़ेगी क्रिकेट में दिलचस्पी

अमेरिका में क्रिकेट बहुत फेमस नहीं है. यहां रग्बी, बास्केटबॉल, आइस हॉकी, बेसबॉल और फुटबॉल जैसे स्पोर्ट्स का ही ट्रेंड है. यहां मुकाबला होने से सभी के मन में क्रिकेट कॉ लेकर दिलचस्पी बढ़ेगी और सभी क्रिकेट को लेकर जागरूक होंगे. ऐसे में आने वाले समय में क्रिकेट में अमेरिका की टीम में भी काफी अच्छे और शानदार खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे.

New Delhi News: अमेरिका के सबसे महंगे स्कूल से की एक्टर बनने की ट्रेनिंग, लोग उड़ा रहे एक्टिंग का मजाक; मशहूर डायरेक्टर की पोती…..

T20 World Cup 2024: अमेरिकन इकोनॉमी

GDP के हिसाब अमेरिका दुनिया का सबसे अमीर देश है. यहां क्रिकेट बढ़ा तो इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल अमेरिका की बड़ी कंपनियों को स्पॉन्सरशिप के लिए टारगेट करेगी. इससे इंटरनेशनल क्रिकेट में मनी-फ्लो तेजी से बढ़ जाएगा. फिलहाल क्रिकेट में सबसे ज्यादा पैसा भारतीय बोर्ड के पास है. अमेरिका में क्रिकेट सफल रहा तो ICC की कमाई भी BCCI को टक्कर देने की स्थिति में पहुंच सकती है.

T20 World Cup 2024: ओलंपिक में क्रिकेट का शामिल होना

2028 का ओलंपिक अमेरिका में होगा, इसमें क्रिकेट शामिल है। टी-20 वर्ल्ड कप में 16 मैच होस्ट करने के बाद ये साफ हो जाएगा कि अमेरिका ओलंपिक में भी क्रिकेट मैच अच्छे से ऑर्गनाइज करा लेगा. ओलंपिक में 206 देश हिस्सा लेते हैं, क्रिकेट अब तक 103 देशों तक ही पहुंचा है. क्रिकेट के अमेरिका और ओलंपिक में मिलने से खेल ग्लोबली बढ़ेगा.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर