Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 2:11 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Nautapa 2024 : प्रचंड गर्मी का करना पड़ सकता है सामना; राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों की गर्म हवा शहर में प्रवेश करने लगी है, नौ दिन धरती पर सीधी पड़ेंगी सूर्य की किरणें….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

बरेली में भीषण गर्मी से झुलस रहे लोगों को अगले नौ दिन तक प्रचंड तपिश का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने नौतपा में नौ दिन तक गर्म पछुआ हवा के प्रवेश, आसमान साफ होने और पृथ्वी पर सूर्य की किरणें सीधी पड़ने से पारा के और तपने का अनुमान जताया है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ अतुल कुमार के मुताबिक मई के आखिरी सप्ताह में सूर्य और पृथ्वी के बीच दूरी न्यूनतम हो जाती है। लिहाजा, बादल न हों तो धूप बेहद तेज होती है। सूर्य की किरणें सीधी यानी लम्बवत पड़ती हैं। तापमान तेजी से बढ़ता है। शनिवार को दोपहर बाद नौतपा शुरू हो रहा है।

Read More :- Dalljiet Kaur On Sepration Nikhil Patel: दलजीत ने निखिल संग रिश्ता टूटने की बता दी वजह; शर्म करो तुम्हारी पत्नी 10 महीने में लौट आई…

लिहाजा, इसका प्रभाव देर रात या 26 मई से पड़ने के संकेत हैं। इस दौरान हवा का वेग कम होगा। अभी अधिकतम पारा 41 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज हो रहा है। अगर कोई खगोलीय घटना न हुई तो अगले नौ दिनों तक इसमें दो डिग्री बढ़त का अनुमान है।

अतुल कुमार के मुताबिक नौतपा से एक दिन पहले ही हवा की दिशा बदल गई। पुरवा की जगह अब पछुआ चल रही है। राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों की गर्म हवा शहर में प्रवेश करने लगी है। तेज धूप और गर्म हवा की जुगलबंदी से पारा और चढ़ेगा।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर