Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 12:58 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Morning Breakfast :- वजन घटेगा और गर्मी भी कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी; सुबह नाश्ते में खाएं ये 5 तरह के फ्रूट सलाद….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Fruit Salad

गर्मी इन दिनों अपने चरम पर है। तापमान हर रोज बढ़ता जा रहा है। सुबह से ही सूरज आग उगलने लगता है। घरों से बाहर निकलते ही त्वचा लाल पड़ जाती है। इतनी हीट है कि बर्दाश्त करना मुश्किल हो रहा है।  ऐसे में खुद को स्वस्थ रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इस मौसम में शरीर को हाइड्रेड रखना जरूरी है। शरीर में बहुत तेजी से पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में खुद को हाइड्रेड रखने के लिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों को शामिल करें। फलों से शरीर को नेचुरली पानी मिलता है जो गर्मी में राहत पहुंचाते है और साथ ही वजन घटाने में भी मदद करते हैं। आप नाश्ते में फलों का सलाद खाएं। इससे आप हेल्दी रहेंगे और मोटापा भी कम होगा।

Petha Juice Benefits: जानें इसके गजब के फायदे; तेज गर्मी में खुद को ठंडा रखने के लिए करें पेठे (सफेद कद्दू) का सेवन….

गर्मी में नाश्ते में खाएं फ्रूट सलाद 

  1. तरबूज सलाद (Watermelon Salad)- गर्मियों में सीजनल फल होता है तरबूज, जिसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तरबूज में भरपूर पानी की मात्रा पाई जाती है। करीब 90 प्रतिशत हिस्सा पानी ही होता है। तरबूज खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है और तेजी से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। तरबूज से फ्रूट सलाद बनाने के लिए आप इसके ऊपर चिलगोजा, पुदीना और नींबू का रस डाल लें। इससे स्वाद बढ़ जाएगा और हेल्दी भी रहेगा।
  2. मिक्स फ्रूट सलाद (Mix Fruit Salad)- आप चाहें तो गर्मी में सभी सीजनल फ्रूट्स को मिलाकर भी सलाद के रूप में खा सकते हैं। इसे बनाना भी आसान होता है। मिक्स फ्रूट सेलेड बनाने के लिए आपको तरबूज, खरबूज, सेब, कीवी, पाइनएप्पल लेने हैं। इन सारी चीजों को कट कर लें और सुबह या शाम कभी भी खाएं। स्वाद के लिए नट्स या सीड्स डाल लें।
  3. कीवी-अनार सलाद (Kiwi And Pomegranate Salad)- कीवी हेल्दी फ्रूट है आप इसे अनार के साथ मिलाकर सलाद के रूप में खा सकते हैं। गर्मी में कीवी खाने से काफी फायदा मिलता है। इसके लिए कीवी को छीलकर काट लें और साथ में थोड़े अनार के दाने डालकर इसे गार्निश कर लें। इसमें आप चीज, पुदीने के पत्ते, संतरे के टुकड़े और नींबू का रस मिलाकर खाएं।
  4. आम सलाद (Mango Salad)- गर्मियों आम का सीजन होता है। आम जितना खाने में स्वाद लगता है उतना ही फायदेमंद भी होता है। आप सुबह आम को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। इसके लिए आम और मॉजेरेला का उपयोग किया जा सकता है। दोनों को मिलाकर ऊपर से थोड़ी लाल मिर्च, नींबू रस और नमक डालकर भी खा सकते हैं।
  5. ब्लैकबैरी सलाद (Blackberry Salad)- इन दिनों ब्लैक बेरीज भी मिलती है। बेरीज हमारी स्किन और ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छी होती हैं। आप ब्लू बेरीज या ब्लैक बेरीज को मिक्स करके सलाद बना सकते हैं। ये बेरीज जामुन के रूप में भी मिलती हैं। इस पर नमक और नींबू का रस डालकर खाने से स्वाद और बढ़ जाता है।
ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर